फटाफट ऐसे बनाएं अपना WhatsApp Pay अकाउंट, इस तरह शुरू करें पैसों का लेनदेन

नई दिल्ली. अब WhatsApp से आप Money Transfer कर सकेंगे. दरअसल, वॉट्सऐप को भारत में UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की इजाजत मिल गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने भारत में वॉट्सऐप को UPI बेस्ड सिस्टम लॉन्च करने की इजाज़त दे दी है. वॉट्सऐप अपने UPI को समय के साथ बढ़ा सकता है. भारत में फिलहाल 40 करोड़ वॉट्सऐप  यूजर हैं जिनमें से चुनिंदा 2 करोड़ लोगों के लिए वॉट्सऐप पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा. कंपनी ने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिये इस फीचर के बारे में बताया है.इसलिए आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं. कैसे आप बनाएं WhatsApp Pay अकाउंट…

सबसे पहले जानते हैं आखिर WhatsApp Pay सर्विस हैं क्या- वॉट्सऐप पे का भारत में दो साल से बीटा टेस्टिंग में चल रही है. पेमेंट मैथड में आ रहीं कुछ दिक्कतों की वजह से भारत में WhatsApp Pay अभी तक आधकारिक रूप से लॉन्च नहीं किया गया है लेकिन अब वॉट्सऐप पे जल्द भारत में लॉन्च हो जाएगा. ये सर्विस यूपीआई पर आधारित है. इस सर्विस के शुरू होने पर आप कहीं भी और कभी भी किसी को पैसे भेज पाएंगे.

  • WhatsApp ओपन करें और स्क्रीन पर टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट वाले आइकन पर जाएं. वहां दिए गए Payments के ऑप्शन पर जाएं और Add payment method पर टैप करें. यहां आपको विभिन्न बैंकों के ऑप्शन मिलेंगे.
  • बैंक का नाम सिलेक्ट करने के बाद बैंक से लिंक आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन होगा. इसके लिए SMS के जरिये वेरिफाई करने के विकल्प पर टैप करें. यह सुनिश्चित कर लें कि आपका वॉट्सऐप नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक्ड नंबर सेम हो. जैसे ही वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा, वैसे ही आपको पेमेंट सेटिंग पूरा करना होगा. इसके लिए आपको UPI पिन जेनरेट करना होगा जैसे कि दूसरे पेमेंट ऐप में होता है. आइए अब जानते हैं कैसे इस जरिए आप लेन-देन कर सकते है.
  • WhatsApp Pay से लेनदेन करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं, उसका चैट ओपन करें और अटैचमेंट आइकन पर टैप करें.इसके बाद Payment पर टैप करें और जितना अमाउंट भेजना है, एंटर करें. इसके बाद UPI डालें, पेमेंट हो जाएगा और इसका कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा.
Advertisement