Indian Railway: दिल्ली-मुंबई राजधानी स्पेशल ट्रेन की बढ़ी स्पीड, टाइमिंग में हुआ बदलाव

नई दिल्ली. दिल्ली और मुंबई के बीच रेल से यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. सुपरफास्ट ट्रेन दिल्ली मुम्बई राजधानी एक्सप्रेस (Delhi Mumbai Rajdhani Express) 9 जनवरी से अपने निर्धारित समय से करीब एक घंटा पहले अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचेगी. सेंट्रल रेलवे के मुताबिक मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) और दिल्ली में हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन कल से ग्वालियर स्टेशन पर भी रूकेगी. रेलवे के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया ट्वीट

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में कहा, ‘9 जनवरी से मुंबई और दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल (Rajdhani Express) से यात्रा करने वाले यात्री, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में संशोधित समय और अतिरिक्त ठहराव के साथ पहले की तुलना में तेजी से अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे. इससे यात्रियों का समय भी बचेगा और उनको सुविधा भी मिलेगी.’

ये होगी नई टाइमिंग

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, राजधानी सुपरफास्ट विशेष ट्रेन हर सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को शाम चार बजे सीएसएमटी से रवाना होगी और अगले दिन सुबह नौ बजकर 55 मिनट पर दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. अधिकारी ने कहा कि ट्रेन हर मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार को शाम 4.55 बजे हज़रत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर सीएसएमटी पहुंचेगी.

आरक्षित टिकट पर ही कर सकेंगे यात्रा

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि ट्रेन सीएसएमटी से हजरत निजामुद्दीन पहुंचने में 55 मिनट बचाएगी जबकि दिल्ली से मुंबई पहुंचने में 35 मिनट कम लेगी. विज्ञप्ति में कहा गया है कि सुपरफास्ट विशेष ट्रेन अब ग्वालियर पर रुका करेगी. इसके अलावा रेलवे के मुताबिक, जिन यात्रियों के पास आरक्षित टिकट है, उन्हें ही इन विशेष ट्रेनों में सवार होने दिया जाएगा.

Advertisement