हरियाण के इस जिलें के पांच कॉलेजों में ऑनलाइन दाखिले शुरू, दो बनेगी मेरिट लिस्टज, ऐसे करें आवेदन

हिसार। हिसार के कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) के पाठ्यक्रमों में प्रवेश को लेकर प्रक्रिया शुरु हो गई है। सोमवार, 7 सितंबर से कॉलेजों में दाखिले के इच्छुक 12वीं पास विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है। दाखिले के लिए विद्यार्थियों को स्वयं ही अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यह फैसला कोरोना के संकट के चलते लिया गया है।

इसी कड़ी में विद्यार्थी 7 सितंबर से 21 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस बार केवल दो मेरिट लिस्ट तैयार होगी। पहली मेरिट लिस्ट 26 सितंबर को जारी होगी। चयनित विद्यार्थियों को 29 सितंबर तक फीस जमा करवाने का समय दिया गया है। विद्यार्थियों को अपने सभी डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन ही स्कैन करके अपलोड करने होंगे। विद्यार्थी अधिकत्तम पांच कॉलेजों में आवेदन कर सकेगा। इसके लिए संबंधित कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

दूसरी मेरिट लिस्ट 30 सितंबर को जारी होगी। अगर मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद विद्यार्थी अपनी फीस जमा नहीं करवाते तो उनको ऑनलाइन ही अपनी दाखिला लेने की इच्छा जाहिर करनी होगी, ताकि आखिर में 6 अक्टूबर को ऑपन कॉउंसलिंग के लिए उसका नाम शामिल किया जा सके। शिक्षण कार्य 6 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि शहर के पांच कॉलेज गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड हैं जबकि एकमात्र इम्पीरियल महाविद्यालय, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड है।

जानिए… दाखिले का शेडयूल –

आवेदन शुरु – 7 सितंबर

आवेदन की अंतिम तिथि – 21 सितंबर

पहली मेरिट सूची – 26 सितंबर

फीस जमा – 26 सितंबर से 29 सितंबर

दूसरी मेरिट सूची – 30 सितंबर फीस जमा

ओपन कउंसलिंग – 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर

कॉलेजों में 7 सितंबर से 21 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस बार दाखिले में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि 12वीं पास विद्यार्थियों का फीसद पिछले वर्षों की तुलना में बहुत ज्यादा है।

Advertisement