अगर ये प्रसिद्ध ऐप यूज करती हैं महिलाएं तो हो जाएं सावधान, क्योंकि महिलाओं की न्यूड तस्वीरें ऑनलाइन हुईं शेयर

नई दिल्ली। वॉट्सऐप की तरह ही एक और मोबाइल ऐप युवाओं में काफी लोकप्रिय हो रहा है, उसका नाम है टेलीग्राम। टेलीग्राम को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। जिससे यह ऐप अब एक कंट्रोवर्सी में फंस गई है। खबर मिली है इस ऐप पर नाबालिग लड़कियों को निशाना बनाया जा रहा है। इस ऐप पर अब तक दस हजार से अधिक लड़कियों और महिलाओं की एक लाख से अधिक न्यूड तस्वीरें ऑनलाइन साझा की जा चुकी हैं।

दरअसल  इसका एक डीपफेक टूल है, जिसके जरिए इस पर कपड़े पहने फोटो के भी कपड़े उतारे जा सकते हैं।  इसके जरिए इस ऐप पर नाबालिग लड़कियों को निशाना बनाया जा रहा है और उन्हें परेशान किया जा रहा है।  अब तक दस हजार से अधिक लड़कियों और महिलाओं की बिना सहमति वाली एक लाख से अधिक न्यूड तस्वीरें ऑनलाइन साझा की जा चुकी हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन न्यूड तस्वीरों को बनाने के लिए टेलीग्राम नेटवर्क द्वारा एक नए आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस बॉट का इस्तेमाल किया गया है। यह बॉट एक साल से एक ऐप की तरह काम कर रहा है जो यूजर्स को लड़कियों की न्यूड तस्वीरें बनाने की परमिशन देता है।


ऐसा माना जा रहा है कि टेलीग्राम पर लड़कियों की करीब 1 लाख से अधिक फर्जी फोटोज मौजूद हैं और इसमें 70 प्रतिशत फोटोज सोशल मीडिया या फिर प्राइवेट सोर्स के जरिए हासिल की गई है। रिपोर्ट के अनुसार टेलीग्राम नेटवर्क सिर्फ सेलिब्रिटीज नहीं बल्कि प्राइवेट सिटिजन्स को भी टार्गेट कर रहे हैं वहीं जो इमेज पहले शेयर किए गए हैं उसमें से ज्यादातर प्राइवेट सिटिजन्स के हैं।

आपको बता दें कि बता दें कि इसी तकनीक को कुछ दिनों पहले सेलिब्रिटीज की पॉर्न वीडियो बनाने के लिए इस्तेमाल हुआ था।  रिपोर्ट से पता चला है कि न्यूड बनाने के लिए केवल एक नॉर्मल इमेज चाहिए होती है।  इसके बाद सॉफ्टवेयर ही सारे काम कर देता है।

इस मामले का खुलासा करने वाली विजुअल थ्रेट इंटेलिजेंस कंपनी सेंसिटी के CEO जियोर्जियो पैट्रिनी ने बताया कि यह बॉट मात्र एक तस्वीर से निर्वस्त्र इमेज बना सकता है।  यही वजह है कि आम लोगों को टार्गेट किया गया है जिनके मात्र एक फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर से निर्वस्त्र तस्वीरें बनाई जा सकती हैं।

Advertisement