कम नंबर पाने वालों के लिए IAS ने शेयर की अपनी मार्कशीट, बताया कि जिंदगी बोर्ड रिजल्ट से आगे है

Advertisement

------------- Advertisement -----------

1/6 निराश नहीं होना, जिंदगी के परिणाम अभी बाकी हैं

रिजल्ट आ रहे हैं। कुछ पास हुए, कुछ फेल हुए। कुछ के नंबर्स वैसे नहीं आए जैसे उनकी उम्मीद थी। ऐसे में कुछ लोगों के मन में निराशा ने जरूर घर कर लिया होगा। लेकिन एक बात याद रखो ना तो बोर्ड ये तय करता है कि जिंदगी में आप क्या बनोगे। वो तो बस आपको आपकी उस एक साल की मेहनत का परिणाम देते हैं। जिंदगी तो बहुत लंबी है ना दोस्त। तो लंबी रेस के घोड़े बनो। एक आईएएस ऑफिसर ने अपनी 12वीं क्लास की मार्कशीट शेयर की। इस मार्कशीट को देखकर आपको पता चल जाएगा कि जिंदगी बोर्ड के रिजल्ट से बहुत अलग है।

Advertisement

2/6 ये देखिए कितने नंबर थे

नीतिन सागवान आज एक आईएएस ऑफिसर हैं। ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ’12वीं के एग्जाम में मुझे केमिस्ट्री में 24 अंक मिले थे, पासिंग नंबर से सिर्फ एक अधिक। लेकिन उसने यह तय नहीं किया कि मैं अपने जीवन से क्या चाहता था। अंकों के बोझ में बच्चों को मत दबाओ, जिंदगी बोर्ड के परिणामों की तुलना में बहुत बड़ी है। परिणामों को आत्मनिरीक्षण के तौर पर देखें… आलोचना के लिए नहीं।’ देखते ही देखते ये ट्वीट वायरल हो गया। खबर लिखे जाने तक इसे 50 हजार से ज्यादा लाइक्स मिले, 13 हजार से ज्यादा लोगों ने इस पर कमेंट किया।

3/6 आईएफएस ऑफिसर का भी यही हाल

वहीं आईएफएस ऑफिसर परवीन कासवान लिखते हैं कि अंग्रेजी के विषय में उनका भी यही हाल था।

4/6 जीवन में उठकर गिरना तो लगा ही रहता है

5/6 कोई सुझाव तो दीजिए सर

यहां तक कि लोग उनसे सुझाव भी मांग रहे हैं कि आखिर इतने कम अंकों के बावजूद वो आईएएस कैसे बन गए।

6/6 पढ़ाई की बाद में मन लगा के

उन्होंने बताया कि इसके बाद उन्होंने मन लगाकर पढ़ाई की। तो देखा आपने, मतलब ये है कि जिंदगी से बड़ा कोई टीचर नहीं। उसकी मार्कशीट जब आती है… जब आप जुनून और लगन के साथ किसी काम पर जुट जाते हैं। जैसे नीतिन जुट गए आज वो आईएएस हैं। जो अपने आप में उनकी मार्कशीट है। वैसे आपके कितने नंबर आए थे?

Advertisement