HSRP Process, Benefits And Rules: फैंसी नंबर प्लेट लगवाने पर ₹10,000 तक का जुर्माना:गाड़ी चोरी होने पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट से ट्रैक करना आसान, जानें इसे लगवाने की प्रोसेस

0
36
HSRP Process, Benefits And Rules

HSRP Process, Benefits And Rules: गाड़ी की नंबर प्लेट या व्हीकल रजिस्ट्रेशन प्लेट पर 8055 बॉस, 4141 पापा या दादा, 3715 आई और 4137 बाउ लिखा है। ऐसे कई उदाहरण हैं और आप इन्हें अक्सर नंबर प्लेट पर देख सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह गैरकानूनी है और इसके लिए 5 से 10,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है!

केंद्र सरकार ने हाई सिक्योरिटी लाइसेंस प्लेट (एचएसआरपी) लगवाने की समय सीमा 31 दिसंबर 2022 तय की है। मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, 1 अप्रैल, 2019 से पहले पंजीकृत सभी टू-व्हीलर्स में उच्च HSRP होनी चाहिए। वहीं, फोर-व्हीलर्स में HSRP और रंगीन स्टिकर लगाना होगा।

HSRP Process, Benefits And Rules

इसके बावजूद, आप अभी भी कई कारों पर अलग-अलग डिज़ाइन वाली आकर्षक लाइसेंस प्लेट देख सकते हैं। अगर आपकी कार में HSRP प्लेट नहीं है तो अभी लगवा लें. यहां हम ऊपर बताए गए सुरक्षा पैनलों के फायदे और उन्हें स्थापित करने के तरीके के बारे में विस्तार से बताएंगे।

सबसे पहले, आइए जानें कि हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट क्या है।

*हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) एल्युमीनियम से बनी एक प्लेट होती है। इन्हें कम से कम वन टाइम यूज्ड स्नैप-ऑन लॉक के जरिए गाड़ी के फ्रंट और बैक में लगाया जाता है। स्नैप-ऑन लॉक का लाभ यह है कि इन्हें आसानी से वाहन से नहीं हटाया जा सकता है और एक बार हटाने के बाद कोई अतिरिक्त http://HSRP Process, Benefits And Rules: फैंसी नंबर प्लेट लगवाने पर ₹10,000 तक का जुर्माना:गाड़ी चोरी होने पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट से ट्रैक करना आसान, जानें इसे लगवाने की प्रोसेस लाइसेंस प्लेट स्थापित नहीं की जा सकती है।
*नियमों के अनुसार, प्रत्येक वाहन श्रेणी के लिए लाइसेंस प्लेट का आकार अलग-अलग होता है। कार के मॉडल के आधार पर, स्क्रीन का आकार 280 x 45, 200 x 100, 340 x 200 या 500 x 120 है। गाड़ी के फ्रंट और रियर प्लेट का साइज अलग हो सकता है। इसकी मोटाई 1mm होती है।
*HSRP संख्याओं, अक्षरों और सीमाओं के लिए हॉट स्टैम्पिंग फ़ॉइल का उपयोग करता है। समें 45 डिग्री के एंगल पर ‘INDIA’ लिखा होता है! प्लेट पर अंकों और अक्षरों का आकार 10 मिमी और एक विशेष फ़ॉन्ट है। इन्हें खास तरीके से प्रेस कर लिखा जाता है, जो और हमेशा के लिए दिखाई देते हैं।
*इस लाइसेंस प्लेट का रंग वाहन श्रेणी के आधार पर सफेद, पीला या हरा होता है। ये रंग प्रतिबिंबित होते हैं और जब प्रकाश उन पर पड़ता है तो संख्याएँ और अक्षर चमकते हैं। इस वजह से, उन्हें निगरानी कैमरों द्वारा आसानी से पकड़ा जा सकता है।
*प्लेट के ऊपरी बाएं कोने पर क्रोम बेस पर नीले रंग में 20 x 20 मिमी अशोक चक्र होलोग्राम उभरा हुआ है। 10 अंकों का एक गुप्त कोड (पिन) बाएं कोने में डाला जाता है। यह पूरी दुनिया में फैला हुआ है. इसका मतलब यह है कि प्लेट पर मौजूद नंबर का इस्तेमाल केवल एक बार ही किया जा सकता है। यह नंबर कार के आगे और पीछे के लाइसेंस प्लेटों के लिए अलग-अलग होता है।
*इस गुप्त कोड में कार के बारे में सारी जानकारी होती है, जैसे चेसिस और इंजन नंबर, खरीद की तारीख, कार मॉडल, डीलर और पंजीकरण प्राधिकरण। दोनों कोड कार में एक रंगीन स्टिकर पर लिखे होते हैं, जिसे विंडशील्ड पर लगाया जाता है।

HSRP Process, Benefits And Rules: कलर कोडेट स्टीकर

HSRP Process, Benefits And Rules:चार पहिया वाहनों पर रंगीन स्टीकर अवश्य लगाना होगा। यह कार की विंडशील्ड से जुड़ा होता है। आप लेबल के रंग से बता सकते हैं कि आपका वाहन किस ईंधन से चलता है। उदाहरण के लिए, नारंगी स्टिकर का उपयोग डीजल कारों के लिए किया जाता है, हल्के नीले स्टिकर का उपयोग पेट्रोल/सीएनजी कारों के लिए किया जाता है और ग्रे स्टिकर का उपयोग इलेक्ट्रिक कारों के लिए किया जाता है। इससे यह भी पता चलता है कि वाहन किस भारत स्तरीय प्रकार (BSIII, BSIV या BSVI) का है।

HSRP Process, Benefits And Rules: HSRP ये क्यों जरूरी?

HSRP Process, Benefits And Rules: HSRP बनाने वाली कंपनी रोसमेर्टा टेक्नोलॉजीज के प्रवक्ता महेश मल्होत्रा ​​ने कहा कि सेंट्रल मोटर व्हीकल नियम 50 के तहत प्रत्येक वाहन की नंबर प्लेट की मोटाई, आकार और फ़ॉन्ट के संबंध में नियम पहले ही निर्धारित किए गए हैं, लेकिन सरकार की ओर से सख्ती नहीं होने के कारण और जानकारी के अभाव में लोग गाड़ियों पर HSRP नहीं लगवा रहे हैं।

मल्होत्रा ​​ने कहा कि लोगों को या तो नकली हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) मिल रही हैं, जो अनधिकृत डीलरों और सड़क की दुकानों द्वारा लगाए गए हैं, या फैंसी नंबर प्लेट मिल रहे हैं, जो अवैध हैं। अगर कोई कार चोरी हो गई है और उसमें HSRP नहीं है तो उसे ढूंढना मुश्किल हो जाएगा। वहीं, बिना HSRP वाली कार का इस्तेमाल आसानी से आपराधिक गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। इसलिए, वाहन के प्रकार की परवाह किए बिना, HSRP आवश्यक है।

HSRP Process, Benefits And Rules: हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की कीमत

HSRP Process, Benefits And Rules: जब आप नई कार खरीदते हैं तो HSRP डीलर द्वारा जारी किया जाता है। जहां तक ​​कीमत की बात है तो कार की कैटेगरी और ब्रांड के आधार पर अंतर 100 रुपये का हो सकता है। टू-व्हीलर की कीमत 400 से 500 रुपये तक हो सकती है. वहीं, फोर-व्हीलर की कीमत 1,100 रुपये से लेकर 1,200 रुपये तक हो सकती है। इसके अलावा, एक ही शहर में कीमतों में अंतर देखा जा सकता है। अगर आपकी कार पुरानी है तो आप ऑनलाइन आवेदन करके HSRP लगवा सकते हैं।

HSRP Process, Benefits And Rules: किन चीजों का रखें ध्यान?

धोखाधड़ी से बचने के लिए HSRP केवल ऑथराइज्ड वेंडर से ही लगवाएं।
केवल SIAM और Bookmyhsrp.com के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग करें।
नकली HSRP फैंसी और डिजाइन वाली नंबर प्लेट लगवाने से बचें।

ये भी पढ़ें: पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

Fortuner, Innova Crysta और Hilux के लिए शुरू हुई डिलीवरी, इस वजह से कर दिया गया था बंद

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here