रेड क्रॉस शिविर में अवार्ड लाने वाले बच्चों को सम्मानित किया !

इंडिया ब्रेकिंग/करनाल रिपोर्टर(सिमरजीत कौर) अपने कार्य में दक्षता लाने के लिए व्यावहारिक ज्ञान होना बहुत आवश्यक है, जो केवल प्रशिक्षण के माध्यम से ही हांसिल किया जा सकता है। प्रशिक्षण से जहां एक ओर कार्य कुशलता बढ़ती है वहीं दूसरी ओर संगठनात्मक प्रशिक्षण से अनुशासन में रहने की प्रेरणा भी मिलती है। यह बातें उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बुधवार को लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में गत 17 दिसम्बर से 23 दिसम्बर तक कुरुक्षेत्र में आयोजित अंतर्राज्य जूनियर रेड क्रॉस प्रशिक्षण शिविर में बैस्ट टीम का अवार्ड लाने वाले बच्चों को सम्मानित करते हुए कही।

उपायुक्त ने कहा कि इस प्रकार का प्रशिक्षण विशेषकर बच्चों के जीवन को आगे बढ़ाने में सहायक है। कईं बार कम उम्र में लिए गए प्रशिक्षण भी भविष्य में रोजगार के क्षेत्र में हमारे लिए अहम साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस जैसी सामाजिक संस्था में प्रशिक्षण लेकर बच्चों में आत्म विश्वास, सेवा भाव तथा अनुशासन की भावना जागृत होती है। रेड क्रॉस संस्था युद्ध व अन्य आपातकाल की स्थिति के साथ-साथ प्राकृतिक आपदा जैसे तूफान, भूकम्प और बाढ़ आने की स्थिति में पीडि़त लोगों को राहत एवं मदद पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस संस्था के साथ जुडक़र बच्चे आपदा प्रबंधन जैसे संवेदनशील विषय पर ज्ञानवर्धन करते हुए भविष्य में अपने लिए इसी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने अवार्ड लाने वाले सभी बच्चों को बधाई देते हुए जिले के सभी बच्चों से अपील की कि वे भी इसी प्रकार रेड क्रॉस संस्था से जुड़ते हुए मानवता की सेवा करने के साथ-साथ अनुशासनात्मक जीवन जीने का प्रण लें।

इस अवसर पर रेड क्रॉस सोसाईटी करनाल के जिला प्रशिक्षण अधिकारी एमसी धीमान ने प्रशिक्षण शिविर के बारे में बताया कि गत 17 से 23 दिसम्बर तक अंतर्राज्य जूनियर रेड क्रॉस प्रशिक्षण शिविर कुरुक्षेत्र की पंजाबी धर्मशाला में आयोजित किया गया था जिसमें लगभग 15 राज्यों के बच्चों ने भाग लिया। इस शिविर में बच्चों ने राष्ट्रीय एकता, नशा छोडऩे, ग्लोबल वार्मिंग, स्वच्छ पेयजल, स्वैच्छिक रक्तदान, विभिन्न विषयों पर चर्चा के साथ-साथ बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान तथा आपदा प्रबंधन जैसे सामाजिक मुद्दों पर विस्तृत ज्ञान अर्जित किया। इस शिविर में बच्चों को उपरोक्त सभी विषयों पर विशेषज्ञों ने व्यावहारिक ज्ञान दिया। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र चौधरी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी, जिला रेड क्रॉस सोसाईटी के सचिव सुनील कुमार तथा राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय प्रेमनगर की प्रधानाचार्या संदीप कौर ने भी बच्चों को अवार्ड लाने पर बधाई दी।

रेड क्रॉस सोसाईटी करनाल के जिला प्रशिक्षण अधिकारी एमसी धीमान ने बताया कि शिविर में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेमनगर की पीटीआई मोहिनी कौशिक को बैस्ट काऊंसलर अवार्ड, कुमारी अनीशा को बैस्ट जूनियर अवार्ड, लक्की स्टार अवार्ड काजल, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय प्रेमनगर की टीम को बैस्ट टीम अवार्ड व बैस्ट फीमेल टीम अवार्ड, सोलो साँग प्रतियोगिता में टीम की मोनिका प्रथम, प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता में अनीशा व मोनिका प्रथम, खेल प्रतियोगिता में काजल, ग्रुप डांस में टीम ने द्वितीय स्थान हांसिल किया। इसी प्रकार राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय तरावड़ी के बच्चों में भाषण प्रतियोगिता में भुवन प्रथम, ग्रुप साँग में विद्यालय की टीम द्वितीय तथा बैस्ट काऊंसलर का अवार्ड अरविन्द शर्मा ने प्राप्त किया।

Advertisement