हरियाणा में घर से निकलने वाले प्लास्टिक के कचरे का अब इस तरीके से होगा इस्तेमाल

Advertisement

------------- Advertisement -----------

सिरसा : हरियाणा में घरों से निकलने वाले प्लास्टिक कचरे का उपयोग अब सड़क बनाने में किया जाएगा। इससे एक ओर जहां पर्यावरण को पहुंच रहे नुकसान से काफी हद तक निजात मिलेगी, तो वहीं इससे बनीं सड़कें आम सड़कों से अलग होंगी, जो पानी से भी जल्दी डैमेज नहीं होगी। ग्रामीण क्षेत्रों से निकलने वाले प्लास्टिक कूड़े को इकट्ठा कर लोक निर्माण विभाग को दिया जाएगा। इसके बाद इसका इस्तेमाल सड़कों के निर्माण में किया जाएगा।

इस बारे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि शुरूआत में लक्ष्य रखा गया है कि हरियाणा के गांवों से 200 टन से ज्यादा कचरा इकट्ठा किया जाए और सड़क बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने कहा कि इससे हमारे गांव साफ होंगे और लोक निर्माण विभाग को सड़क निर्माण के लिए मुफ्त में कच्चा माल मिलेगा। डिप्टी सीएम ने बताया कि विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा गांवों से निकलने वाले कचरे के प्रबंधन के लिए यह विशेष योजना बनाई गई है।

Advertisement

आठ जिलों में 83 नई सड़कों के निर्माण को मिली मंजूरी

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आज सिरसा में अपने आवास पर मीडिया से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के आधारभूत ढांचे को और अधिक विकसित किया जाएगा। दुष्यंत ने बताया की केंद्र सरकार ने प्रदेश के आठ जिलों में 83 नई सड़कों के निर्माण को मंजूरी दी है।

उन्होंने कहा कि फाजिल्का से कलकत्ता तक ग्रीन फील्ड स्थापित करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। शीघ्र केंद्र सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि अब प्रदेश को पूर्व पश्चिम से जोड़ने के लिए प्राथमिकता रहेगी और इसे सड़क सम्पर्क मार्ग से जोड़ा जाएगा। ताकि हरियाणा की कनेक्टिविटी पूर्व व पश्चिम से बढ़ाई जा सके। उन्होंने कहा कि डबवाली से आगरा व हिसार से केएमपी तक सड़क मार्ग जोड़ा जाएगा।

इसके साथ उन्होंने कहा कि प्रदेश में रजिस्ट्री प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए राजस्व रिकॉर्ड को डिजिटल के माध्यम से दुरुस्त किया जा रहा है और आने वाले दिनों में इस प्रक्रिया का सरलीकरण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा की भविष्य में प्रदेश का राजस्व रिकॉर्ड डिजिटल होने के बाद कोई भी व्यक्ति प्रदेश के कहीं भी अपनी रजिस्ट्री करवा सकेगा। गुरुग्राम में रजिस्ट्री में हुई धांधली को लेकर उन्होंने कहा कि जिला आयुक्त इसकी जांच कर रहे हैं।

प्रदेश में भी बिखराव की और बढ़ रही कांग्रेस

वहीं उन्होंने कांग्रेस में आपसी गुटबाजी पर कहा कि कांग्रेस प्रदेश में भी बिखराव की और बढ़ रही है। कांग्रेस में विस्फोटक स्थिति बनी हुई है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत ने राजस्थान में मचे घमासान पर कहा कि राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस का अंदरूनी मामला है।

Advertisement