एचडीएफसी बैंक ने घटाई होम लोन की ब्याज दरें, अब देना होगा इतना ब्याज

एचडीएफसी बैंक ने आज शुक्रवार (12 जून) से अपने प्राइम लेंडिंग रेट में 20 आधार अंकों की कटौती कर दी है। कटौती के बाद ये रेट 16.20% कर दिया गया है। इससे सभी मौजूदा एचडीएफसी रिटेल होम लोन और गैर-होम लोन ग्राहकों को फायदा होगा। प्राइम लेंडिंग रेट वह दर है जिस पर वाणिज्यिक बैंक अपने सबसे भरोसेमंद और क्रेडिट योग्य ग्राहकों को उधार देते हैं। ब्याज दर में 20 बीपीएस की कमी के बाद, एचडीएफसी की नई दरें अब 7.5-8.5% के बीच होंगी।

कंपनी का यह कदम भारतीय स्टेट बैंक के ऋण ब्याज दरों में कटौती के अनुरूप है।  एचडीएफसी ने एक बयान में कहा, ” एचडीएफसी अपने खुदरा ऋण पर ब्याज दर 0.20 प्रतिशत घटा रही है। नयी दर 12 जून से प्रभावी होगी। इससे कंपनी के सभी खुदरा आवास ऋण और गैर-आवास ऋण के ग्राहकों को फायदा होगा। यह ब्याज दरें 7.65 प्रतिशत से 7.95 प्रतिशत के दायरे में रहेंगी। पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की कटौती कर इसे 4 प्रतिशत के ऐतिहासिक निचले स्तर पर ला दिया था। इसके बाद से बाजार में लगातार ऋण ब्याज दरें कम हो रही हैं।

घर खरीदारों के लिए एचडीएफसी की विशेष पहल

आवास ऋण देने वाली एचडीएफसी ने घर खरीदारों के लिए कोरोना को देखते हुए विशेष अभियान चलाया है।इसके तहत कंपनी ने ऑनलाइन प्रॉपर्टी एक्सो की शुरुआत की है। एचडीएफसी के बयान में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर के 75 से अधिक रियल एस्टेट कंपनियों के साथ सबसे पहले इसे शुरू किया है। साथही जल्द ही देश के अन्य शहरों में इसका विस्तार होगा।इसके तहत ऑनलाइन कर्ज के आवेदन करने सहित कई जानकारियां उपभोक्ताओं को दी जा रही हैं।

एमसीएलआर दर में भी बैंक ने की थी कटौती

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) 0.05 प्रतिशत कम की है। यह कटौती हर अवधि की एमसीएलआर पर की गई है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार नई दरें आठ जून से प्रभावी हैं। एमसीएलआर दर से जुड़े होम लोन की समान मासिक किस्त की राशि में कमी आएगी। एचडीएफसी बैंक के अनुसार एक दिन के लिए एमसीएलआर को कम कर 7.30 प्रतिशत जबकि एक महीने की अवधि के लिए 7.35 प्रतिशत किया गया है। एक साल की एमसीएलआर अब 7.65 प्रतिशत होगी। ज्यादातर उपभोक्ता कर्ज इसी से जुड़े होते हैं। वहीं तीन साल की एमसीएलआर अब 7.85 प्रतिशत होगी।

Advertisement