HBSE 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी अंक सुधार और कंपार्टमेंट के लिए इस तारीख से शुरू हुए आवेदन

Advertisement

------------- Advertisement -----------

हरियाणा बोर्ड और सीबीएसई की परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थियों के पुनर्मूल्यांकन और री-चेकिंग के लिए अगस्त में प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। एचबीएसई के विद्यार्थी 4 अगस्त से आवेदन कर सकेंगे।

वहीं, सीबीएसई 12वीं के विद्यार्थी जो आंसरशीट देखना चाहते हैं उनके लिए शनिवार को पोर्टल शुरू हो जाएगा। वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा बोर्ड जिला शिक्षा अधिकारी रमेश ने बताया कि हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी आंशिक अंक सुधार, कंपार्टमेंट के लिए सितंबर में होनी वाली परीक्षा के लिए से ऑनलाइन आवेदन 4 अगस्त से 13 अगस्त तक बिना विलंब शुल्क के बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर कर सकते हैं।

Advertisement

इसके लिए उन्हें 750 रुपए जमा कराने होंगे। 14 से 20 अगस्त तक 100 रुपए लेट फीस, 21 से 27 तक 300 रुपए लेट फीस, 28 अगस्त से 3 सितम्बर तक 1 हजार रुपए लेट फीस देनी होगी। जिन परीक्षार्थियों ने मार्च-2020 की परीक्षा के लिए आवेदन किया था कोविड-19 वायरस के कारण परीक्षा नहीं दे सके थे वह विद्यार्थी सितंबर में होनी वाली परीक्षा दे सकेंगे। उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

2 दिन के लिए खुलेगा पोर्टल, 700 रुपए होगी फीस

सीबीएसई केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की जिला कॉर्डिनेटर सविता चौधरी ने बताया कि कक्षा 10 और 12वीं के विद्यार्थी के लिए आंसरशीट की कॉपी देखने और री-वैल्यूएशन से संबंधित आवेदन करने के लिए अलग-अलग तारीख निर्धारित की गई हैं। कक्षा 12वीं के विद्यार्थी आंसरशीट की छायाप्रति प्राप्त करने के लिए 1 और 2 अगस्त को ही आवेदन कर सकेंगे। पोर्टल सिर्फ 2 दिन के लिए खोला जाएगा। यह पोर्टल 2 अगस्त की शाम 5 बजे तक ही खुला रहेगा। इसके लिए 700 रुपए फीस देनी होगी। 10वीं के विद्यार्थी आंसरशीट की छाया प्रति प्राप्त करने के लिए 4 और 5 अगस्त को आवेदन कर सकेंगे। यह पोर्टल 5 अगस्त की शाम 5 बजे तक ही ओपन रहेगा।

प्रति प्रश्न री-वैल्यूएशन 100 रु. फीस देनी होगी

12वीं के विद्यार्थी री-वैल्यूएशन के लिए बोर्ड के पोर्टल पर 6 और 7 अगस्त को आवेदन कर सकते हैं। यह पोर्टल 7 अगस्त की शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। 10वीं के विद्यार्थी 10 और 11 अगस्त को आवेदन कर सकते हैं। दोनों कक्षाओं के विद्यार्थी प्रति प्रश्न री-वैल्यूएशन 100 रुपए फीस देनी होगी।

Advertisement