लॉकडाउन में भीख मांगने पर मजबूर हरियाणवी कलाकार

रोहतक : लॉकडाउन में रोजी-रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हरियाणवी कलाकरों ने अनोखा प्रदर्शन करते हुए राहगीरों से भीख मांग कर अपना विरोध जताया। लगभग ढाई महीने से चल रहे लॉक डाउन की वजह से धार्मिक कार्यक्रम, शादी समारोह और सरकारी कार्यक्रम बंद होने की वजह से कलाकर भूखे मरने की कगार पर पहुच गए हैं। कलाकारों का आरोप है कि सरकार और प्रशासन ने प्रत्येक वर्ग का ध्यान रखा लेकिन कलाकरों की सुध तक नहीं ली, जिसकी वजह से आज कलाकर भूखा मरने की कगार पर है।

लॉक डाउन की वजह से ठप पड़े धंधों में हरियाणवी कलाकार भी एक हैं, जिनकी रोजी रोटी के लाले पड़ गए हैं। रोहतक में हरियाणवी कलाकारों ने अनोखा प्रदर्शन करते हुए लोगों से भीख मांगी। जागरण, शादी समाहरोह और सरकारी कार्यक्रमों में गा-बजाकर दो जून की रोटी कमाने वाले ये कलाकार आज मुश्किल में हैं, क्योंकि लॉकडाउन की वजह से शादी समाहरोह हो या सरकारी व धार्मिक कार्यक्रम सब बन्द हो चुके हैं, इसलिए इन कलाकारों पर भी संकट आ चुका है।

कलाकारों ने पूरे देश में प्रदर्शन कर सरकार तक अपनी बात पहुंचाने की कोशिश की। रंगशाला के सामने पूरे साजो-सामान के साथ कलाकारों ने लोगो से भीख मांग कर अपना विरोध जताया। हरियाणवी कलाकारों का आरोप है कि सरकार ने मजदूर और आम आदमी पर ध्यान दिया, लेकिन कलाकारों को किसी ने नहीं पूछा। उन्होंने अधिकरियों को भी कई बार अवगत करवाया लेकिन किसी ने सुध नहीं ली।

Advertisement