हरियाणा में नया साल लाएगा युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, पढ़े खबर

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार नए साल पर युवाओं को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। उन्होंने खाली पदों को भरने का एलान कर दिया है। ऐसे में सरकार बंपर भर्ती की तैयारी में है। 2021 में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग यानी एचएसएससी 30 हजार पद भरने पर काम कर रहा है। योजना अनुसार भर्तियां सिरे चढ़ी तो युवाओं को सरकारी रोजगार बड़ी संख्या में मिलेगा। आयोग ने जहां लटकी हुई भर्तियों को पूरा करने का फैसला लिया है। वहीं सोमवार को 108 पदों पर निकाली भर्ती रद्द कर दी। इसके लिए अब दोबारा से विज्ञापन जारी किया जाएगा।

आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने बड़ी संख्या में सरकारी पद भरने की बात कही है। भारती का कहना है कि भर्तियों का खाका तैयार किया जा चुका है। 2021 से पद भरने का काम शुरू हो जाएगा। ग्राम सचिव समेत अनेक भर्ती परीक्षाओं की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। अन्य विभागों में भी पद भरे जाएंगे, पद भरने की डिमांड आ चुकी है।

भारती ने कहा कि अब युवाओं को बार-बार भर्तियों के लिए आवेदन और फीस भरने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए कॉमन एंट्रेस टेस्ट की तैयारी है। जिसके जरिये युवाओं का चयन किया जाएगा। अब भर्ती के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन होगा। जिसमें नाम, पिता का नाम, माता का नाम, उम्र समेत कई बिंदु भरे जाएंगे।

शैक्षणिक व प्रोफेशनल योग्यता की भी पूरी जानकारी देनी होगी। पंजीकरण करते समय दस्तावेज अपलोड करना जरूरी है। इसके बाद यूजर को यूनिक आईडी नंबर मिल जाएगा। इससे युवाओं को काफी फायदा होगा। उनको बार-बार फीस नहीं भरनी पड़ेगी। 24 मार्च 2020 के बाद से प्रदेश में लगातार भर्तियां नहीं हो पाई हैं। नए साल में इस कमी को दूर करेंगे।

एचएसएससी ने नवंबर 2019 में 108 पदों के लिए विज्ञापित भर्ती रदद कर दी है। इन पदों को भरने के लिए संबंधित विभागों की तरफ से नवंबर 2020 में स्पष्टीकरण भेजा गया था। जिसे देखते हुए जूनियर ड्राफ्ट्समैन के 76, यूडीसी के 6, स्टेनो टाइपिस्ट के 25 व लेबोरेट्री तकनीशियन के एक पद के लिए निकाली भर्ती निरस्त कर दी गई है।

Advertisement