हरियाणा में शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, तबादला प्रक्रिया का पहला चरण शुरू

चंडीगढ़| माध्यमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक जे गणेशन व मौलिक शिक्षा के निदेशक अंशज सिंह ने शुक्रवार के दिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मौलिक अधिकारियों को अध्यापकों के स्थानांतरण प्रक्रिया से लेकर अवगत कराया.

बता दें कि प्रदेश में अध्यापकों की तबादला प्रक्रिया का पहला चरण शुरू हो गया है. प्रथम चरण में सभी अध्यापकों द्वारा अपना प्रोफाइल वेरीफाई किया जाएगा. अध्यापक अपने सर्विस प्रोफाइल में किसी भी त्रुटी को दूर करवाकर अपडेट करवा सकते हैं. यह प्रक्रिया 14 जुलाई 2022 तक पूर्ण करनी आवश्यक होगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि इसी प्रकार सभी विद्यालयों को दाखिला प्रक्रिया को भी पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि नवीनतम छात्र संख्या के आधार पर अध्यापकों के पदों का रेशनलाइजेशन किया जा सके. शिक्षा विभाग ने दाखिला प्रक्रिया भी 14 जुलाई तक संपन्न करने के निर्देश दिए गए हैं.

14 जुलाई के बाद स्थानांतरण का अगला चरण आरंभ होगा, जिसमें पदों का रेशनलाइजेशन, अध्यापकों से स्वैच्छिक भागीदारी का विकल्प पूछना, योग्य पदों को प्रकाशित करना, अध्यापकों से विद्यालयों के विकल्प भरवाना आदि शामिल हैं. शिक्षा विभाग ने यह जानकारी भी दी है कि सभी चरण 15 अगस्त तक पूर्ण होने की संभावना है. यानी कि अध्यापकों के तबादले की प्रक्रिया 15 अगस्त तक पूर्ण हो जाएगी.

Advertisement