25 से कम विद्यार्थियों वाले स्कूलो में हरियाणा सरकार करेगी विलय !

हरियाणा में 25 से कम विद्यार्थियों वाले 1016 प्राइमरी स्कूलों के विलय की तैयारी शुरू हो गई है। नए शैक्षणिक सत्र से पहले इनका पड़ोस के स्कूलों में विलय किया जा सकता है। मौलिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से एक बार फिर 25 विद्यार्थियों वाले स्कूलों, उनमें पहली से पांचवीं कक्षा तक वर्तमान में अध्ययरत विद्यार्थियों का आंकड़ा, कुल संख्या, पड़ोस में स्थित स्कूल और सबसे नजदीक स्थित स्कूल का कोड सहित रिकॉर्ड तलब किया है।

निदेशक ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे 31 जनवरी शाम पांच बजे तक हर हाल में यह जानकारी मुहैया कराएं। जिला अधिकारियों को स्कूलों में कार्यरत दो या उससे अधिक व कम छात्रों का ब्योरा भी देना होगा। साथ ही ये भी बताना होगा कि कौन सा प्राइमरी स्कूल सबसे नजदीक है, जिसमें 25 से कम विद्यार्थियों वाले स्कूल का विलय किया जा सकता है।

Image result for government schools

प्रदेश सरकार कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद कर शिक्षा की गुणवत्ता में बढ़ाना चाहती है। इसमें इस बात का खास ख्याल रखा जाएगा कि विद्यार्थियों का नया स्कूल एक किलोमीटर से अधिक दूर न हो। पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के गृह जिले महेंद्रगढ़ में सबसे अधिक 122 प्राइमरी स्कूल ऐसे हैं जिनमें 25 से कम विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इसके बाद रेवाड़ी व यमुनानगर जिले का नंबर है।

Advertisement