धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए विधेयक लाएगी हरियाणा सरकार

नूंह : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए धर्म स्वतंत्र विधेयक नियम लाया जाएगा। ताकि धर्म परिवर्तन की सूरत में मजबूती व सख्ती से कार्रवाई हो सके। उन्होंने कहा कि हिंदू समाज की सामाजिक प्रॉपर्टी श्मशान घाट इत्यादि कि जो जमीनों को लेकर विवाद होता है। उसको निपटाने के लिए धर्मादा बोर्ड बनाया जाएगा। जहां हिंदू समाज के लोग अल्पसंख्यक दर्जे में है, वहां पर इसके तहत कार्रवाई होगी।

सीएम खट्टर ने कहा कि नूंह जिले में गौकशी किसी सूरत में नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गोकशी के मामलों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाया जाएगा, ताकि आरोपियों को जल्द से जल्द सजा मिल सके। मंगलवार को नूंह में सीएम ने कई घंटे तक दोनों समुदायों के लोगों के साथ विस्तार पूर्वक बातचीत और अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद कहा की गोकशी की वजह से दोनों समाज में दूरियां बढ़ती हैं। मनमुटाव इसी वजह से ज्यादा होता है।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग गोकशी में संलिप्त हैं। हरियाणा में सख्त कानून बना हुआ है, लेकिन उसकी भी परवाह नहीं हो रही है। नूंह जिले के एक गांव में 2500 से अधिक गाय की खाल हाल ही में मिली हैं। सीएम ने कहा कि गोकशी के मामलों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाया जाएगा, ताकि आरोपियों को जल्द से जल्द सजा मिल सके। इसके बावजूद भी अगर कानून में संशोधन करना पड़ा तो करेंगे। लेकिन नूंह जिले में गोकशी किसी सूरत में नहीं होने दी जाएगी।

नूंह जिल में पुलिस तंत्र को मजबूत किया जाएगा। अवैध खनन तथा कई राज्यों से सटी सीमाओं पर स्मगलिंग को रोकना पुलिस की प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि नूंह विकसित जिला होने जा रहा है। इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस तंत्र को मजबूत करना है। आईआरबी की बटालियन शीघ्र ही उचित स्थान पर स्थापित की जाएगी। इसके अलावा गुरुग्राम जिले में आईआरबी की महिला बटालियन स्थापना होगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से जब सवाल पूछा गया कि जिन्होंने मौजूदा दौर में आपसी भाईचारे को खराब करने की नापाक साजिश रची है, क्या उनकी जांच कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी तो उन्होंने हंसते हुए टाल दिया कि जो हुआ सो हुआ, आगे ऐसी सूरत पैदा ना हो इस पर फोकस करना है। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली- मुम्बई एक्सप्रेसवे के साथ-साथ उद्योग धंधे स्थापित करने की बात भी कही। उन्होंने यह भी कहा कि आईएमटी मानेसर में भी कई बड़े उद्योग धंधे लगेंगे।

Advertisement