कोरोना वायरस के बीच हरियाणा सरकार खोलेगी 1000 Play School

Advertisement

------------- Advertisement -----------

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से स्कूल और कॉलेज समेत देशभर के शिक्षण संस्थानों को 16 मार्च से ही बंद कर दिया गया था. केंद्र सरकार ने अभी तक शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति नहीं दी है. हालांकि इस बीच हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने स्कूलों को लेकर एक अहम फैसला किया है. दरअसल, राज्य सरकार प्रदेश में एक हजार नए प्लेवे स्कूल खोलने की तैयारी में है. हरियाणा सरकार के इस कदम का मकसद तीन से छह साल के बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराना है.

बच्चे के शुरुआती 1000 दिन स्कूलिंग और लर्निंग के लिए बेहद अहम

Advertisement

टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार, एक हजार प्ले स्कूल खोलने की घोषणा इस साल के बजट में की गई थी, जिस पर बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अगुआई में हुई बैठक में औपचारिक फैसला लिया गया. इस बैठक में शिक्षा मंत्री कुंवर पाल भी मौजूद थे. रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा, एनुअल स्टेटस आफ एजुकेशन रिपोर्ट 2019 के अनुसार, बच्चे के शुरुआती 1000 दिन उसकी स्कूलिंग और लर्निंग के लिहाज से बेहद अहम होते हैं. इस बात को समझते हुए जल्द ही राज्य में 1000 स्मार्ट प्लेवे स्कूल खोले जाएंगे.

सीएम ने दिए निर्देश

इतना ही नहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अधिकारियों को आंगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड करने के भी निर्देश दिए. फिलहाल ये आंगनवाड़ी केंद्र प्राइमरी स्कूलों के प्रांगण में चलाए जा रहे हैं. सीएम ने अधिकारियों से इन्हें स्मार्ट लर्निंग प्लेवेज में बदलने को कहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने इन स्कूलों के करिकुलम को एनिमेशन और आडियो विजुअल माध्यम से डिजाइन करने के भी निर्देश दिए हैं ताकि बच्चों की सीखने की क्षमता को विकसित किया जा सके

Advertisement