HomeHaryanaहरियाणा: किसानो के लिए अच्छी खबर, सरकार ने शुरू की नई योजना,...

हरियाणा: किसानो के लिए अच्छी खबर, सरकार ने शुरू की नई योजना, अब मिलेंगे 4000 रूपए

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार  की ओर से फसल विविधीकरण के अंतर्गत दलहन व तिलहन की फसलों को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया गया है. इस योजना के तहत किसान दलहन  और तिलहन फसलों की खेती कर दोहरा लाभ उठा सकते हैं. इसके अनुसार दलहन व तिलहन की फसल लगाने वाले किसानों को 4 हजार रुपये प्रति एकड़ वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.

पंजीकरण उपरांत सहायता

बता दे की प्रदेश में खरीफ 2022 के दौरान एक लाख एकड़ में दलहनी व तिलहनी फसलों को बढ़ावा दिया जाएगा. इस योजना के अन्तर्गत दलहनी फसलें मूंग व अरहर को 70 हजार एकड़ क्षेत्र में तथा तिलहनी फसल अरण्ड व मूंगफली को 30 हजार एकड़ में बढ़ावा देने का लक्ष्य निश्चित किया गया है. यह योजना दक्षिण हरियाणा के 7 जिलों रेवाड़ी, भिवानी, चरखी दादरी, महेन्द्रगढ, झज्जर, हिसार तथा नूंह में खरीफ 2022 के दौरान प्रारंभ की जाएगी. इसके लिए किसानों को पहले ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल’ ( Meri Fasal-Mera Byora Portal ) पर पंजीकरण कराना आवश्यक होगा और सत्यापन उपरान्त ही सहायता राशि उनके खातों में ट्रांसफर (Transfer) कर दी जाएगी.

सरकार द्वारा दिए गए निर्देश

गौरतलब है कि दाल वाली फसलें मृदा के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखती हैं और हवा की नाइट्रोजन (Nitrogen) को जमीन में फिक्स करती हैं, इससे भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ती जाती है. इस तरह किसानों को खेत में नाइट्रोजन फर्टिलाइजर की कम मात्रा की आवश्यकता पड़ती है. तिलहन वाली फसलों को बढ़ावा देने से देश में खाद्य तेल की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. सरकार ने अधिकारियों को दलहनी व तिलहनी फसल की बिजाई करने के लक्ष्य के लिए तथा किसानों को फसलों की अधिक पैदावार के लिए नवीनतम व अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों के बारे में जानकारी देने के निर्देश भी दिए है. जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति भी बनी रहेगी और किसान योजना का लाभ भी उठा सकेंगें.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular