हरियाणा: 100 रुपए तक सस्ता हो गया अंडा, चेक करें अब किस रेट में बिक रहे…!

बरवाला, हरियाणा (Haryana) देश की सबसे बड़ी अंडे की मंडी है. पोल्ट्री (Poultry) के जानकारों के मुताबिक यहां से हर रोज़ 1.25 से 1.5 करोड़ अंडे का कारोबार होता है. लेकिन बर्ड फ्लू की खबरों से यह मंडी भी अछूती नहीं है. सोशल मीडिया (Social Media) पर तो यह अफवाह भी फैली थी कि बरवाला की पोल्ट्री में मुर्गियां बर्ड फ्लू (Bird Flu) से मर रही हैं. इसी तरह की खबरों के बीच बरवाला (Barwala) का अंडा बाज़ार काफी नीचे आ गया है.

4 दिन पहले तक यहां 100 अंडे का दाम 550 रुपये था, लेकिन अब खुले बाज़ार में 450 रुपये के 100 अंडे बिक रहे हैं. जबकि एग मंडी एसोसिएशन की ओर से आज अंडे का रेट 512 रुपये प्रति सैकड़ा खोले गए हैं. कारोबारियों को परेशान करने वाली बात यह है कि 450 रुपये दाम होने के बाद भी डिमांड कम हो गई है.

यूपी एग एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली ने बताया, “देश में रोजाना 22 से 25 करोड़ अंडों का कारोबार होता है. 35 से 40 करोड़ मुर्गियों में कुछ तो लगातार अंडे दे रही होती हैं, कुछ देने के लिए तैयार हो रही होती हैं और कुछ ऐसी भी होती हैं उम्र पूरी कर रही होती हैं और अंडा देना कम कर देती हैं. तीन दिन के अंडों से बाज़ार का रूटीन घूमता है, इसलिए इनकी संख्या हर रोज़ 70 करोड़ के आसपास होती है.”

5 लाख चिकन रोज़ सप्लाई होता है गाज़ीपुर मंडी से

गाज़ीपुर मंडी में रचना पोल्ट्री के नाम से चिकन का कारोबार करने वाले जमील बताते हैं कि अभी तक उत्तर भारत की किसी भी पोल्ट्री में बर्ड फ्लू से बीमार मुर्गी सामने नहीं आई है. लेकिन दूसरे पक्षियों के मरने और मीडिया में खबरों के चलते चिकन खाने वालों में खौफ पैदा हो गया है. यही वजह है कि देखते ही देखते दो-तीन दिन में चिकन की डिमांड कम हो गई है. गाज़ीपुर से दिल्ली-एनसीआर समेत कुछ और दूसरे इलाकों में चिकन सप्लाई होता है. अकेले गाज़ीपुर मंडी से ही रोज़ाना 5 लाख तक मुर्गे सप्लाई हो जाते हैं. लेकिन अब यह नंबर घटने लगा है.

Advertisement