पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, अब कोसों दूर बैठे भाई की कलाई पर भी हर हाल में सजेगी राखी

Advertisement

------------- Advertisement -----------

बेशक कोरोना महामारी के चलते कई कार्यक्रम रद्द हो गए हों, लेकिन 3 अगस्त को रक्षाबंधन के त्यौहार पर इसका असर नहीं पड़ेगा। बेशक भाई अपनी बहन से कोसों दूर रह रहा हो, लेकिन उसकी कलाई राखी के पवित्र धागे से सुनी नहीं रहेगी।

चंडीगढ़ पोस्टल डिविजन ने राखी के लिए बुकिंग सेवाएं शुरू की है। बहनें डाक विभाग के जरिए देश में ही नहीं, बल्कि करीब 35 देशों में भाई के लिए राखी भेज सकेंगी। पोस्टल डिविजन ने चंडीगढ़ के 43, मोहाली के 25 और रोपड़ के 27 पोस्ट ऑफिस में राखी मेल बुकिंग सेवा सुविधा शुरू की है। डाक विभाग सुनिश्चित करेगा कि रक्षाबंधन से पहले राखी डिलिवर हो।

Advertisement

रक्षाबंधन पर बहनों को जल्द राखी भेजनी होगी। जल्द नहीं भेजी गई तो कोरोना के कारण राखी पहुंचने में देरी होगी। राखी ऑर्डिनरी पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट और साथ ही स्पीड पोस्ट के जरिए पूरे भारत में भेजी जाएंगी। डाक विभाग ने राखी भेजने के लिए पंजाब और चंडीगढ़ को छोड़कर कट ऑफ डेट 25 जुलाई रखी है। पंजाब और चंडीगढ़ के लिए 28 जुलाई रखी गई है।

महामारी को ध्यान में रखते हुए सीमित साधनों के साथ बड़े डाकघरों में अलग से बॉक्स और बैग की सुविधा प्रदान की जाएगी। लोगों को हिदायत दी गई है कि बताए गए बॉक्स और बैग में ही राखी स्पेशल लिफाफे में डालकर रख दें। राखी का स्पेशल लिफाफा भी उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि असुविधा न हो। रक्षाबंधन से पहले राखी पहुंचाने के लिए नेशनल शर्टिंग हब की विशेष व्यवस्था की गई है।

डाक विभाग चंडीगढ़ डिविजन के सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पोस्ट ऑफिसेज मनोज कुमार ने कहा कि विभाग समय पर भाईयों तक राखी पहुंचाने के लिए अपनी ओर से सभी व्यवस्थाएं कर रहा है, ताकि लोगों को राखी समय से मिल सके। इसके लिए एक विशेष ड्राइव चलाया जाएगा। दो अगस्त दिन रविवार को सुबह आठ बजे से ग्यारह बजे से राखी डिलिवर होगी। डिलिवरी स्टाफ द्वारा राखी को समय पर पहुंचाने के लिए पूरी कोशिश की जाएगी।

Advertisement