Google ने हटाए 6 खतरनाक ऐप्स, आपके फोन में हैं मौजूद तो तुरंत करें Uninstall

नई दिल्लीः गूगल (Google) ने एक बार फिर से अपने Play Store में मौजूद 6 खतरनाक ऐप्स को डिलीट कर दिया है, जिनको अगर किसी ने भी अपने फोन में डाउनलोड कर रखा है तो फिर ये काफी बड़ा खतरा साबित हो सकता था. इन ऐप्स को करीब 2 लाख से अधिक लोगों ने अपने फोन में डाउनलोड कर रखा था. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जिन्होंने इस ऐप्स को डाउनलोड कर रखा है, तो फिर उनको अपने फोन से तुरंत अनइंस्टॉल कर लें.

इन ऐप्स को हटाया

साइबर सिक्यॉरिटी फर्म Pradeo की रिपोर्ट के मुताबिक, इन छह ऐप्स में कनवीनियन्ट स्कैनर 2 (Convimemt Scanner 2), सेफ्टी ऐपलॉक (Safety Applock), पुश मेसेज- टेक्सटिंग एंड एसएमएस (Push Message- Texting and SMS), इमोजी वॉलपेपर (Emogy Wallpaper), सैपरेट डॉक स्कैनर (Seperate Doc Scanner) और फिंगरटिप गेमबॉक्स (Fingertip Gamebox) शामिल हैं, जो जोकर मैलवेयर से संक्रमित थे.

बिना जानकारी के ही होते हैं सब्सक्राइब

जोकर मैलवेयर डिवाइस में आ जाने के बाद यूजर्स को प्रीमियम सर्विस के लिए बिना जानकारी के ही सब्सक्राइब कर देते हैं. बता दें कि 2017 से गूगल ने प्ले स्टोर से ऐसे 1700 ऐप्स हटाए हैं जो जोकर मैलवेयर से संक्रमित थे.

सरकार ने बैन किए थे पबजी समेत 118 ऐप्स

भारत सरकार ने चीनी मोबाइल ऐप (Chinese mobile Apps) पर फिर से नकेल कसते हुए 118 ऐप के भारत में इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. इसमें दुनियाभर में पॉपुलर गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है. इससे पहले भारत सरकार करीब 106 ऐप पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुकी है. इसमें वीडियो ऐप TikTok भी शामिल था.

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, PUBG के साथ Baidu, APUS लॉन्चर प्रो जैसे ऐप पर रोक लगाई गई है. अब सरकार ने जिन ऐप्प पर रोक लगाई है उनमें Baidu Express Edition, Tencent Watchlist, FaceU, WeChat Reading and Tencent Weiyun, awn of Isles, Chess Rush, Game of Sultans जैसे ऐप्स शामिल हैं

Advertisement