HomeOthersखुशखबरी: UPSC की तैयारी के लिए मिलेगी फ्री कोचिंग क्लास, जानिए डिटेल्स

खुशखबरी: UPSC की तैयारी के लिए मिलेगी फ्री कोचिंग क्लास, जानिए डिटेल्स

यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। दरअसल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे एससी (SC) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए इग्नू ने फ्री कोचिंग के लिए एप्लीकेशन जारी किया है। इग्नू द्वारा इन एससी उम्मीदवारों को फ्री में कोचिंग दी जाएगी।

इग्नू के अंबेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ने एससी कैटगरी के लिए यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों से आवेदन मंगवाए हैं। आवेदन ऑनलाइन करना होगा, जो भी एससी उम्मीदवार यूपीएससी की फ्री कोचिंग करना चाहते हैं वे इग्नू ignou.ac.in के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बता दे कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 वाले बैच में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों के एंट्रेंस (IGNOU UPSC Entrance Exam) एग्जाम देना होगा। इस एग्जाम में पास होने के बाद उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों के लिए यूपीएससी प्रीलिम्स और मेन दोनों की तैयारी करवाई जाएगी। एग्जाम में जनरल नॉलेज, लैंग्वेज स्किल, रीजनिंग, जनरल एप्टिट्यूड से जुड़े 100 ऑब्जेक्टिव टाइन प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम की जानकारी इग्नू द्वारा दे दी जाएगी।

30 जून तक आवेदन करने के बाद एग्जाम डेट अनाउंस किया जाएगा। इग्नू फ्री कोचिंग के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन कंप्लिट होनी चाहिए। जो स्टूडेंट अभी फाइनल ईयर के एग्जाम देने वाले हैं, वह भी अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन उन्हें कोचिंग क्लासेज शुरू होने के बाद पासिंग सर्टिफिकेट जमा करना होगा। इग्नू फ्री कोचिंग में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को जाति प्रमाण पत्र जमा करने की जरूरत होगी। इस कोचिंग के लिए केवल 100 सीटें की रखी गई है। जिनमें, से 33 महिलाओं के लिए आरिक्षित होंगी। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस जिन स्टूडेंट्स को चुनेगा, वो सिर्फ एक बार कोचिंग की सुविधा ले सकते हैं, चाहे उनके कितने भी अटेम्प्ट बाकी हों।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES
IBN News 24

Most Popular