अमेरिका में रह रहे भारतीय छात्रों के लिए खुशखबरी, ट्रम्प ने की ये घोषणा

Advertisement

------------- Advertisement -----------

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने फैसला लिया है कि विदेशी छात्रों के वीजा पर प्रतिबंध नहीं लगेगा। ट्रंप प्रशासन ने यह फैसला भारी विरोध एवं कोर्ट की दखल के बाद लिया है। प्रशासन का फैसला है कि वह ऑनलाइन क्लास करने वाले विदेशी छात्रों पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाएगा।

गौरतलब है कि अमेरिका ने 6 जुलाई को ऐसे छात्रों से छात्र वीजा वापस लेने का ऐलान किया था जिन छात्रों की क्लास कोरोना वायरस महामारी की वजह से केवल ऑनलाइन मॉडल पर हो रही थी ।

Advertisement

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के द्वारा विदेशी छात्रों के वीजा ऑनलाइन कक्षाओं के चलते प्रतिबंधित करने के निर्णय की तीखी आलोचना के बीच अमेरिका के 17 राज्यों ने इसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। इस मुकदमे को गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट समेत 12 से अधिक उच्च अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने भी समर्थन दिया था। साथ ही मुकदमे में भी शामिल होने का ऐलान किया था।

कोलोराडो, मिनेसोटा, मैरीलैंड, वर्जीनिया, कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैसाचुसेट्स, मिशिगन, नेवादा, न्यूजर्सी, न्यू मैक्सिको, ओरेगन, पेंसिल्वेनिया, रोड आइलैंड, वरमोंट, विस्कॉन्सिन राज्यों के अटॉर्नी जनरलों द्वारा भी मुकदमा दायर किया गया था। नई वीजा नीति के विरोध में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और एमआईटी के साथ 60 से भी अधिक विश्वविद्यालयों ने भी कोर्ट का रुख किया।

Advertisement