North East से 11 करोड़ का सोना बरामद, तस्करों ने ऐसी जगह छुपाया, जानकर आप रह जाएंगे दंग

नॉर्थ ईस्ट में सोना तस्करों के खिलाफ डीआरआई को बड़ी सफलता मिली है. डीआरआई की टीम ने सितंबर माह में ही कई छापेमारी की है.

वित्त मंत्रालय ने 5 अक्‍टूबर को बताया है कि पूर्वोत्तर में बांग्लादेश और म्यांमार की सीमाओं से सोने की तस्करी की जा रही है. आंकड़ों के मुताबिक, सिर्फ सितंबर में ऐसे 11 मामले सामने आए हैं. मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि इस माह में 121 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है. डीआरआई ने लगभग 23.23 किलोग्राम विदेशी सोने की एक बड़ी खेप जब्त की है और इसकी कीमत 11.65 करोड़ रुपये बताई जा रही है. ये सोना म्यांमार से लाया जा रहा था. आइए जानते है पूरा मामला

आइजोल से मुंबई भेजा गया सोना

तस्करों ने अवैध रूप से विदेश से सोना लाने का नया रास्ता तलाश लिया है. मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि तस्करी के मामलों में राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने 33.40 करोड़ रुपये कीमत का 65.46 किलोग्राम विदेशी सोना जब्त किया है. जिसे घरेलू कूरियर के जरिए आइजोल से मुंबई भेजा जा रहा था. तलाशी के दौरान उनसे पूछा गया था तो कह रहे थे कि इन बोरियों में कपड़े हैं. जब अधिकारियों ने उन चीजों की तलाशी ली तो अशिकारी हैरान रह गए. इन बोरियों में सोने भरा हुआ था.

अभी तक कितना सोना बरामद?

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, पूर्वोत्तर में बांग्लादेश और म्यांमार की सीमाओं से सोने की तस्करी बढ़ रही है, सिर्फ सितंबर में 11 मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच 121 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है. इसी तरह से तस्करी के दूसरे मामलों में भी डीआरआई ने लगभग 23.23 किलोग्राम विदेशी सोने की एक और बड़ी खेप जब्त की थी. इसकी कीमत 11.65 करोड़ रुपये थी, जो म्यांमार से तस्करी कर लाया गया था. इसके अलावा दूसरे नौ मामलों में भी तस्करी का 27 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है.

पिछले साल 833 किलोग्राम सोना हुआ था जब्‍त

वित्तीय वर्ष 2021-22 में डीआरआई ने 833 किलोग्राम सोना जब्त किया था, जिसकी कीमत 405 करोड़ रुपये बताई गई थी. इसमें से उत्तर-पूर्वी राज्यों में डीआरआई ने 102 करोड़ रुपये का 208 किलोग्राम सोना जब्‍त किया था. ये सोना भारत-म्यांमार और भारत-बांग्लादेश सीमा से तस्करी कर लाया गया था

Advertisement