सोने के भाव में रिकॉर्ड तेजी जारी, चांदी ने भी अपना जलवा दिखाया, जानिए क्या है कीमत

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी और आर्थिक अनिश्चितता के बीच सोने-चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी का दौर जारी है। सोमवार को एक बार फिर ​दोनों कीमती धातुओं में तेजी दर्ज की गई। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती रही, जिसके बाद सोने और चांदी के दाम में भी तेजी आई।​ दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव में 238 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के भाव में 960 रुपये की तेजी आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी लगातार तेजी जारी है।

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 10 August 2020): सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम 238 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ने के बाद यह 56,122 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। इसके पिछले कारोबारी दिन सोने का भाव 55,884 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में की बात करें तो यहां सोने का भाव 2,035 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया है।

चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी (Silver Price on 10 August 2020): सोना ही नहीं, ​बल्कि चांदी की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में ही चांदी 960 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी रही। इसके बाद अब चांदी का नया भाव 76,520 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया था। इसके पिछले कारोबारी दिन यह भाव 75,560 रुपये पर था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 28।31 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया है।

अब गोल्‍ड पर 90% तक मिलेगा लोन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आम आदमी और छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए गोल्ड ज्वेलरी पर लोन वैल्यू बढ़ा दी है। अब कोई भी व्‍यक्ति जरूरत महसूस होने पर अपने घर या बैंक के लॉकर में पड़ी गोल्‍ड ज्‍वेलरी की कीमत के 90 फीसदी तक लोन (Gold Loan) ले सकता है। इससे पहले तक आपकी गोल्ड ज्‍वेलरी की अधिकतम 75 फीसदी कीमत के बराबर लोन लेने का नियम था। बता दें किआरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बीते गुरुवार को मौद्रिक नीति का ऐलान करते हुए बताया कि नया नियम 31 मार्च 2021 तक प्रभावी रहेगा।

नहीं देना होगा कोई डॉक्युमेंट

गोल्‍ड लोन के लिए अप्‍लाई करने वाले ग्राहक आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य पहचान पत्र दे सकते हैं। एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास आधार कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल, राशन कार्ड में से कोई भी एक होना चाहिए। कई बैंक आपके हस्ताक्षर की जांच के लिए पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस की मांग कर सकते हैं। इसके साथ ही दो पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी हैं। अगर कस्टमर अनपढ़ है तो विटनेस लेटर जमा करना होता है।

Advertisement