4 दिन में तीसरी बार लुढ़का सोना, चांदी की चमक बढ़ी, यहां जानिए क्या है कारण

मुंबई. देश के वायदा बाजार में आज सोने के भाव में स्थि​रता देखने को मिली है, लेकिन चांदी की चमक बढ़ी है. मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज सोने का भाव 0.04 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 50,677 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब कारोबार कर रहा है. पिछले चार दिनों के कारोबार में तीसरी बार इसमें गिरावट देखने को मिल रही है. जबकि, चांदी के भाव में 1 फीसदी का इजाफा देखने को मिल रहा है, जिसके बाद यह 61,510 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

हालांकि, इस गिरावट के बावजूद कई जानकार लंबी अवधि में सोने के भाव को लेकर सकारात्मक हैं. उनका तर्क है कि अमेरिका में बहुत जल्द नए प्रोत्साहन पैकेज (Stimulus Package) का ऐलान हो सकता है. साथ ही डॉलर में कमजोरी आने की उम्मीद है. सोने के महंगाई से पार पाने के साथ करेंसी में कमजोरी के दौरान भी मांग बढ़ती है.

वैश्विक बाजार का भाव


वैश्विक बाजार की बात करें तो यहां उतार-चढ़ाव के बीच सोने (Gold Rate in Global Market) में तेजी देखने को मिल रही है. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (USA Presidential Eelection) और फेडरल रिज़र्व (US Federal Reserve) पॉलिसी की बैठक से ठीक पहले निवेशक सतर्क दिखाई दे रहे हैं. यहां स्पॉ​ट गोल्ड का भाव 0.2 फीसदी बढ़कर 1,882 डॉलर प्रति औंस पर रहा. जबकि, चांदी का भाव 1.2 फीसदी बढ़कर 23.92 डॉलर प्रति औंस पर रहा हे.

किन बातों पर निवेशकों की नजर

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर लगातार आ रही खबरों के बीच निवेशक काफी व्यस्त नजर आ रहे हैं. कई पोल्स में जो बाइडेन आगे नजर आ रहे हैं. लेकिन रिपब्लिकन और ​डेमोक्रेटिक में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. वहीं, दूसरी ओर बीते 5 सप्ताह के दौरान यूरोप में कोविड-19 संक्रमण की संख्या दोगुना हो चुकी है. हालांकि, डॉलर में मजबूती से सोने पर दबाव बढ़ सकता है. कई करेंसी की तुलना में डॉलर इंडेक्स 0.09 फीसदी ज्यादा है.

राष्ट्रपति चुनाव के ठीक बाद फेड की बैठक

गोल्ड ट्रेडर्स की नजर फेडरल रिज़र्व द्वारा पॉलिसी के दृष्टिकोण पर भी होगी. मौद्रिक नीति के मोर्चे पर बात करें तो अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के ठीक के बाद 4 से 5 नवंबर के बीच फेडरल रिज़र्व की बैठक होनी है.

Advertisement