आम आदमी को फिर बड़ा झटका! गैस सिलेंडर की कीमतों में आग 50 रुपये बढ़ी कीमत

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से लगातार जनता को झटके दिये जा रहे हैं. एक तरफ पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ LPG गैस के दाम भी आसमान छू रहे हैं.

नये आदेश के मुताबिक रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) सोमवार से 50 रुपये महंगा मिलेगा. दिल्ली में इसकी कीमत 769 रुपये होगी.

पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच रसोई गैस सिलेंडर (LPG gas price hike) के दामों में भी बड़ा इजाफा हुआ है. रसोई गैस सिलेंडर सोमवार से 50 रुपये महंगा मिलेगा. दिल्ली में इसकी कीमत 769 रुपये होगी. दिल्ली में 14.2 किलो वाले एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम 50 रुपये बढ़ गए हैं. जबकि नई कीमत सोमवार दोपहर 12 बजे के बाद लागू होगी.

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत को 694 रुपये से बढ़ाकर 719 रुपये किया गया था. इसके अलावा दिसंबर 2020 में भी दिल्‍ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा हुआ था. जबकि एक बार फिर 50 रुपये का बम दिल्‍ली के लोगों पर फूटा है.

बढ़ती महंगाई का कारण

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से तर्क दिया जाता है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल और प्राकृतिक गैस के बढ़ते दामों के कारण भारत में भी इसकी कीमत में तेज बढ़ोतरी हो रही है.

वहीं विपक्ष का कहना है कि पेट्रोल-डीजल पर भारी केंद्रीय और राज्य के करों की वजह से दाम इतने ऊंचे स्तर पर बने हुए हैं. औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं.

इसी वजह से LPG सिलेंडर की सब्सिडी की रकम में भी हर महीने बदलाव होता है. जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव बढ़ते हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है. टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है

Advertisement