हरियाणा में इस माह तक मिलेगा मुफ्त राशन, No Profit-No Loss पर नमक भी देगी सरकार

Advertisement

------------- Advertisement -----------

चंडीगढ़। गरीबी रेखा से नीचे (BPL) के परिवारों को हरियाणा नो प्रॉफिट- नो लॉस (No Profit-No Loss) के आधार पर सस्ता आयोडीन नमक उपलब्ध कराएगी। इसके लिए 9900 टन आयोडिन नमक खरीदने की मंजूरी हाई पावर परचेज कमेटी ने दे दी है। करीब पांच करोड़ रुपये में यह नमक खरीदा जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में बुधवार को हुई हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में नमक खरीदने का निर्णय हुआ। पांच रुपये 15 पैसे प्रति किलो के हिसाब से इसकी खरीद होगी। महीने में लगभग 1100 टन नमक की सरकार को जरूरत । मीटिंग में अगले नौ महीने के लिए यानी 9900 टन नमक खरीदने का फैसला हुआ है।

Advertisement

प्रदेश में गरीब परिवारों को हर महीने सस्ती दरों पर एक किलो नमक देने की शुरूआत अप्रैल माह में हुई थी। लॉकडाउन के दौरान केंद्र व राज्य सरकार ने गरीब परिवारों को राशन मुफ्त में देने का ऐलान कर दिया था।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि सभी प्रकार के खर्चों को मिलाकर करीब छह रुपये में सरकार को नमक पड़ेगा। इसी दाम पर गरीब लोगों में पीडीएस सिस्टम के जरिये इसका वितरण होगा।

बाजार में आयोडिन नमक का रेट 12 रुपये किलो के लगभग है। ऐसे में करीब आधी कीमत पर गरीब लोगों को यह मिलेगा। दास ने कहा कि केंद्र की योजना के तहत नवंबर माह तक गरीब परिवारों को राशन मुफ्त में ही मिलेगा। परिवार के प्रत्येक सदस्य को हर महीने पांच किलो गेहूं, परिवार को एक किलो दाल मुफ्त मिलेगी।

Advertisement