हरियाणा में 300 किलोमीटर लंबा बनेगा फोरलेन हाइवे, जानिये कहां से गुजरेगा?

हरियाणा में सड़कों की व्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार ने प्रयास तेज कर दिये हैं। अब सिरसा जिले के आखिरी छोर डबवाली से लेकर पानीपत तक करीब 300 किलोमीटर दूरी का फोरलेन सड़क बनाने की तैयारी है।

डबवाली से पानीपत तक बनने वाले इस फोरलेन सड़क को लेकर लोकनिर्माण विभाग ने कमर कस ली है। इसको लेकर अधिकारियों ने अब रोडमैप तैयार करना शुरु कर दिया है।

ग्रामीण इलाकों और कस्बों से होकर गुजरने वाले इस हाइवे के लिए जमीन और सर्वे को लेकर आवश्यक औपचारिकताओं में विभाग जुटा हुआ है। इसी हाईवे के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में करीब 14 कस्बों को फायदा होगा। इससे कस्बों को आपस में जोड़ा जाएगा, जिससे प्रदेश के पानीपत तक यह फोर लेन हाइवे पहुंचेगा।

इन क्षेत्रों से होकर प्रस्तावित है फोरलेन

लोक निर्माण विभाग के अनुसार डबवाली से शुरू होकर पानीपत तक बनने वाला फोरलेन उचाना होकर गुजरेगा। जो डबवाली, कालावाली, रोडी, सरदुलगढ़, हांसपुर, रतिया, भूना, सनियाणा, उकलाना, लीतानी, उचाना, नगुरां, असंध, सफीदो से पानीपत तक बनाई जाना प्रस्तावित है।

फतेहाबाद में प्रस्तावित फोरलेन हांसपुर पंजाब बार्डर से शुरू होकर रतिया उसके बाद भूना व सनियाणा तक बनेगी। जो करीब 70 बनेगी।

जिन शहरों से होकर फोरलेन का प्रस्ताव बनाया गया है। उनमें अधिकांश में अब अधिकांश जगह पर स्टेट हाईवे है। कई जगह तो जिला सड़क है जो महज 18 फीट ही चौड़ी है। वहीं स्टेट हाईवे भी 24 फीट चौड़ा है। ऐसे में फोरलेन बनता है तो परिवहन के लिए बेहतरीन सुविधा मिलेगी।

लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता केके गोयत ने बताया कि डबवाली से लेकर पानीपत तक का फोरलेन बनाने का प्रस्ताव है। इसको लेकर गत दिनों बैठक में चर्चा हुई थी। यह फोरलेन फतेहाबाद से हांसपुर के पास से शुरू होकर रतिया, भूना व सनियाणा तक बनना प्रस्तावित है।

Advertisement