KMP Expressway के किनारे बसेंगे पांच नए शहर, हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने…

चंडीगढ़। कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे (KMP Expressway) के किनारे पांच नए शहर (पंचग्राम) बनाने की दिशा में काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत ढांचा विकास निगम (एचएसआइआइडीसी) के अधिकारियों संग रफ मास्टर प्लान पर मंथन किया और कई अहम सुझाव दिए।

एचएसआइआइडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र के साथ परियोजना पर चर्चा करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि पंचग्राम से नए युग का सूत्रपात होगा। इन नए प्रस्तावित शहरों में औद्योगिक, व्यावसायिक, वाणिज्यिक, संस्थागत व आवासीय क्षेत्र में विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। यहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के इनवेस्टर व कंसलटेंट आएंगे।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि 136 किलोमीटर लंबे केएमपी एक्सप्रेस-वे से दिल्ली पर ट्रैफिक का दबाव कम हुआ है। राजस्थान, मध्य प्रदेश या दूसरे प्रदेशों को जाने वाले वाहन बाईपास निकल जाते हैं।

पंचग्राम योजना के लिए अधिकारियों को देश-विदेश के बेहतरीन माडलों का अध्ययन करने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि फाइनल मास्टर प्लान तैयार करते समय भविष्य की जनसंख्या के मुताबिक पेयजल समेत अन्य मूलभूत आवश्यकताओं का भी ध्यान रखें।

डिप्टी सीएम से मिले ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर

ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर एंड्रयू आयरे ने शुक्रवार को उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान भारत विशेषकर हरियाणा के ब्रिटिश सरकार के साथ आपसी रिश्तों व व्यावसायिक संबंधों पर विस्तार से चर्चा हुई। एंड्रयू आयरे ने दुष्यंत चौटाला को ब्रिटिश सरकार की ओर से बिजनेस व अन्य कार्यों में पूर्व की भांति हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। उप मुख्यमंत्री ने उन्हें भारत का संविधान तथा स्मृति चिह्न भेंट किया।

Advertisement