बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए परिवार ने बेची गाय, खरीदा स्मार्टफ़ोन

Advertisement

------------- Advertisement -----------

शिमलाः कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनियाभर में स्थिति बिगड़ी हुई है. भारत में इस महामारी का असर लगातार बढ़ रहा है और ऐसे में कई तरह की पाबंदियां अभी तक जारी हैं. स्कूल-कॉलेजों का शुरू न होना भी इनसे एक है. इसके चलते फिलहाल सभी जगह ऑनलाइन पढ़ाई जारी है. हालांकि, हर परिवार बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं है और ऐसा ही कुछ हिमाचल प्रदेश में हुआ हैं, जहां एक गरीब परिवार को बच्चों की पढ़ाई के लिए अपनी गाय बेचनी पड़ी.

एक कमरे में गाय- भैंस, दूसरे कमरे में रहता है परिवार

Advertisement

ये मामला हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में ज्वालामुखी का है. यहां गुम्मर नाम के गांव में एक गरीब किसान परिवार रहता है. हाल ही में इस परिवार को अपनी एक गाय बेचनी पड़ी, ताकि वो अपनी बच्चियों की पढ़ाई के लिए एक स्मार्टफोन खरीद सकें.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसान कुलदीप कुमार गांव में एक छोटे से मकान में रहते हैं, जिसके एक कमरे में उनकी गाय और भैंस बंधी होती है और दूसरे कमरे में परिवार रहता है. उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. साथ ही उनकी दोनों बच्चों की स्कूल में ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं.

6 हजार में गाय बेचकर लिया फोन

अभी तक तो दोनों बच्चे पड़ोसियों के घर में ही जाकर उनके फोन पर पढ़ाई करते थे, लेकिन बाद में उन्हें किसी ने गाय बेचकर स्मार्टफोन लेने की सलाह दी, ताकि आने वाले दिनों में बच्चे बिना परेशानी के पढ़ाई कर सकें. कुलदीप के दोनों बच्चे निजी स्कूल में पढ़ते हैं. कुलदीप ने 6 हजार रुपये में गाय बेची और फिर एक स्मार्टफोन लेकर बच्चों को दिया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुलदीप का नाम न तो बीपीएल सूची में है और न ही उनका स्वास्थ्य इतना अच्छा है कि किसी तरह की मजदूरी कर सकें. ऐसे में वो सिर्फ दूध बेचकर परिवार का गुजारा कर रहे थे. हालांकि अब एक गाय के बिक जाने के कारण उनके इस साधन पर भी असर पड़ा है.

Advertisement