औद्योगिक क्षेत्र में इतने दिनों बाद शुरू हुई फैक्ट्रियां

बहादुरगढ़ – करीब 50 दिन बाद बहादुरगढ़ में 1200 से ज्यादा फैक्ट्रियों में काम शुरू हो गया है। उद्यमियों ने ऑनलाईन परमिशन हासिल कर काम शुरू किया है। दरअसल हरियाणा सरकार ने उद्यमियों को काम शुरू करने की हिदायतें दी थी। इसके पीछे एक कारण ये भी था कि प्रवासी श्रमिकों का पलायन रोका जा सके। फैक्ट्रियों में काम शुरू होने से श्रमिक भी खुश है ।

श्रमिकों का कहना है कि अब काम शुरू हो गया है तो घर नही जायेंगे। फैक्ट्रियों में भी सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। मशीनों के पास खड़े होकर काम करने वाले श्रमिकों के लिए गोल घेरे बना दिए गये हैं ताकि श्रमिक दो गज की दूरी पर रहते हुए काम कर सकें। कुछ फैक्ट्रियों में तो श्रमिकों के खाने की व्यवस्था भी फैक्ट्री के अंदर ही कर दी गई है। सुबह काम पर आने वाले श्रमिकों को सैनेटाईज कर तापमान देखा जाता है उसके बाद काम पर लिया जा रहा है। बीसीसीआई के वाईस प्रेजिडैन्ट नरेन्द्र छिकारा ने बताया कि फिलहाल 30 से 40 प्रतिशत श्रमिक काम पर लौटे हैं।

सभी श्रमिकों को फोन के माध्यम से सूचित भी किया जा रहा है कि वो काम पर लौट आएं। उन्होंने कहा कि फैक्ट्रियों में अभी आधी क्षमता से काम शुरू किया है । धीरे धीरे जब मांग बढ़ेगी तो उत्पादन भी बढ़ाया जायेगा। वहीं श्रमिकों के वेतन की समस्या का समाधान भी उद्यमियों ने श्रमिकों के साथ मिल बैठकर निकालने की बात कही है। बहरहाल उद्योगों में काम शुरू होने से न केवल श्रमिकों को राहत मिली है बल्कि सरकार को भी आर्थिक मोर्च पर सहारा मिलने लगेगा।

Advertisement