मॉल में बैन हुई ऐसे लोगों की एंट्री: बदल गए नियम, जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

मॉल में यू ही घूमने वाले हो जाए ज़रा सावधान क्योंकी ऐसे घुमक्कड़ों का लखनऊ मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में आना बैन कर दिया गया हैं। तो ऐसे शौखीन अब लखनऊ के किसी मॉल में विंडो-शॉपिंग तो नहीं कर पाएंगे। लखनऊ के अधिकारियों ने मालिकों/प्रबंधन को निर्देश दिया है कि वे अब उन्ही लोगों को मॉल या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के अन्दर आने देंगे जो खरीदारी करने के मकसद से आएं और मास्क पहन रखा हो।

बाहरी दुकानों में भी लागू नियम

बता दें, कि प्रशासन द्वारा जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोरोनो वायरस संक्रमण को रोकने के लिए सभी मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के कर्मचारियों, साथ ही आगंतुकों को सभी स्वास्थ्य सुरक्षा गियर पहनना अनिवार्य होगा। साथ ही बाजारों और दुकानों में भी इसका पालन किया जाना हैं। क्योंकी अभी भी कोविड के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, व्यापारियों और दुकानदारों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी ग्राहक खरीदारी करते समय मास्क और ग्लव्स पहन रहे हैं या नहीं।

जिलाधिकारी ने दिए आदेश

वही लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश का कहना हैं, ‘चूंकि महामारी अभी जारी है, इसलिए हमने शॉपिंग मॉल और कॉम्प्लेक्स के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। आगंतुकों को जागरूक किया जाएगा कि केवल ‘सीरियस खरीदारों’ को मॉल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए। उन्हें खरीदारी खत्म होते ही मॉल से चले जाने के लिए भी कहा जाएगा। दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी आगंतुकों और कर्मचारियों के लिए उचित थर्मल जांच से गुजरना अनिवार्य है।

नोडल अधिकारी होंगे तैनात

साथ ही दिशा-निर्देशों में कहा गया, ‘यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी सार्वजनिक संपर्क क्षेत्र, जिनमें एस्केलेटर, दरवाजे, रेलिंग, लिफ्ट, पार्किंग एरिया और अन्य शामिल हैं, आगंतुकों और कर्मचारियों दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निमित रूप से सैनिटाइज किए जाएं.’ स्वास्थ्य सुरक्षा का सख्ती से पालन करने के लिए मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए दो नोडल अधिकारियों तैनात रहेंगे।

Advertisement