साइकिल की ‘बुर्ज खलीफा’, बनाने में लगे दो साल, खर्चा 1 लाख

चंडीगढ़ के एक शख्स ने नामुमकिन चीज को मुमकिन कर दिखाया है. आज जब वो सड़क पर अपनी साइकिल लेकर निकलता है तो हर किसी की मुंह से wow निकलता है. दरअसल, चंडीगढ़ के राजीव कुमार उर्फ जॉनी ने 10.6 फुट ऊंची और 9.6 मीटर लंबी साइकिल बना डाली है. जॉनी का सपना अब इस साइकिल पर सवार होकर एक ऐसा रिकॉर्ड बनाने का है जिसे कोई न तोड़ पाए. वह सबसे लंबी साइकिल पर सबसे लंबी दूरी तय करना चाहते हैं. जॉनी, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करना चाहते हैं

जॉनी क्रिएशन्स नामक इस साइकिल की खासियत ये है कि यह पूरी तरह एडजस्टेबल है. इसकी हाइट 10.6 फुट है जबकि लंबाई 9.6 मीटर है. इसकी हाइट को अपनी सुविधा के मुताबिक एडजस्ट किया जा सकता है. यहीं नहीं इसे चलाने में किसी भी तरह की दिक्कत न आए, इसके लिए पैडल भी एडजस्ट हो सकते हैं. जॉनी ने बताया कि वह इस साइकिल पर मुंबई जाना चाहते हैं.

जॉनी ने बताया कि इस साइकिल को बनाने में एक लाख रुपये खर्चा आया. इस साइकिल को बनाने में उन्हें दो साल का समय लगा. इस साइकिल की स्पीड 20-25 किलोमीटर प्रति घंटा हैं. साइकिल का फ्रेम ओपन हैंड जैसा है.

जॉनी को 1995 एक धुन सवार हुई कि साइकिल ऊंची होनी चाहिए. उन्होंने अपनी सोच को हकीकत में बदला और 4.6 फुट ऊंची साइकिल बनाई और उस पर सवार होकर ही दिल्ली तक पहुंचे. चंडीगढ़ से दिल्ली के बीच 268 किलोमीटर का सफर 16 घंटे में पूरा किया. 2004 में वह साइकिल से लुधियाना 4 घंटे में पहुंचे. देश में सबसे ऊंची साइिकल बनाने पर 2011 में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हुआ. उन्होंने 2011 में साइिकल में फिर बदलाव किया और इसकी हाईट 7.6 फुट तक बढ़ा दी.

इस पर उनका नाम दोबारा लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ. जॉनी अपनी इस साइकिल से अगला ट्रिप मुंबई का लगाना चाहते हैं, लेकिन उन्हे इसके लिए उसे स्पॉन्सर की तलाश है. जॉनी की इस साइकिल को देख हर कोई आश्चर्य में पड़ गया. जॉनी के मुताबिक, उनका असल मकसद साइकलिंग को प्रमोट करने का है.

Advertisement