ट्रेन में यात्रियों के लिए बंद होगी खाने-पीने की सुविधा, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली। भारतीय रेल द्वारा यात्रियों को हमेशा कई तरह की सुविधा दी जाती है। खास बात ये है कि समय के साथ इन सुविधाओं को बढ़ाने की कोशिश की जाती है। फिर चाहे बात खाने की हो या टेक्नोलॉजी की। हर बार कुछ नया रेलवे की तरफ से देखा जाता है लेकिन अब भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियो को एक झटका मिल सकता है। माना जा रहा है कि भारतीय रेलवे में यात्रियों के लिए खाना, चाय कॉफी जैसी सुविधाएं जल्द ही बंद हो सकती है दरअसल रेलवे में एक बड़े यूनियन ने रेल मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी है। जिसमें यूनियन ने रेलवे में पैंट्री कार को बंद करने की गुजारिश की है।

दरअसल ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन ने रेल मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी है। इस दौरान फेडरेशन के लोगों ने मंत्रालय से गुजारिश की है कि रेलवे में पैंट्री कार को हटा देना चाहिए। इस दौरान पैंट्री की जगह 3AC कोच लगा दिए जाएं, ताकि रेलवे को अपनी कमाई बढ़ाने में मदद मिल सके। रिपोर्ट्स के मुताबिक, AIRF ने कहा है कि खाना तो बेस किचन से मुहैया करवाया जा सकता है रेलवे इन पैंट्री कार से किसी भी तरह का रेवेन्यू जेनरेट नहीं करता है। हालांकि अब तक रेल मंत्रालय की तरफ से इस चिट्ठी का की जवाब नहीं हुआ। लेकिन अगर रेलवे ने फेडरेशन की गुजारिश को मान लिया। तो यात्रियों को नुकसान होने वाला है।

बता दें रेल मंत्रालय ने फेडरेशन की बात मान ली। तो रेलवे को भी भारी नुकसान होगा। माना जा रहा है कि इन दिनों कोरोना की वजह से लोगों ने रेल की जगह एयरलाइंस को तवज्जों देनी शुरू कर दी। EaseMyTrip.com के चीफ एक्सक्यूटिव और को फाउंडर निशांत पिट्टी ने कहा कि रेलवे अगर इस तरह का कोई भी फैसला लेती है। तो यात्री इसे नकारात्मक तौर पर लेंगे। जिसका नुकसान रेलवे को ही होगा।

वहीं, दूसरी तरफ रेलवे बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष आरके सिंह को फेडरेशन की गुजारिश सही लगी है। उनका मानना है कि बेस किचन अच्छा ऑप्शन है। उन्होंने कहा कि बेस किचन एक अच्छा कन्सेप्ट है। ऐसे में अब रेलवे को ज्यादा से ज्यादा बेस किचन बनाने चाहिए। पैंट्री कार में ज्यादा बेस किचन में स्वच्छता रखी जा सकती है। जिससे कोरोना का खतरा भी नहीं होगा। इन दिनों साफ-सफाई का ध्यान रखना काफी जरूरी हो गया है। रेलवे जो भी विकल्प चुनता है उसे ध्यान रखना होगा कि यात्रियों को कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़े।

Advertisement