इस डर से किसान ने 51 लाख में बेची वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली भैंस

दूध देने में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली भैंस सरस्वती को 51 लाख में बेच दिया गया. पेशे से किसान सुखबीर का कहना है कि इस भैंस को इसलिए बेचा क्योंकि उन्हें उसके चोरी होने का डर था. जिसकी वजह से यही सबसे सही उपाय था.

ये भैंस उस वक्त सुर्खियों में आई थी जब इसने 33.131 किलोग्राम दूध देकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. उसने 32.050 किलोग्राम दूध देने वाली पाकिस्तानी भैंस को हराया था. इसके बाद वह पहले पायदान पर आ गई थी. यहीं नहीं विजेता भैंस के मलिक सुखबीर को दो लाख का इनाम भी दिया गया था.

जानकारी के मुताबिक लगभग चार साल पहले किसान सुखबीर ने सरस्वती को बरवाला के खोखा गांव के रहने वाले किसान से खरीदा था. जिसके बाद से सरस्वती कई बच्चों को जन्म दे चुकी थी. किसान सुखबीर सरस्वती के दूध और सीमन को बेचकर महीने में एक लाख से ज्यादा कमा लेते थे.

सरस्वती वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने वाली भैंस है. इसकी वजह से उसे बेचने के लिए समारोह का आयोजन करके कई जगहों के किसानों को न्योता भेजा गया. समारोह में राजस्थान, यूपी, पंजाब से करीब 700 किसान शामिल हुए. सरस्वती पर सबसे ऊंची बोली लगाने वाले लुधियाना के पवित्र सिंह ने 51 लाख रुपये में खरीदा.

किसान सुखबीर ने मीडिया को बताया कि मेरी भैंस सरस्वती ने 29.31 किलो दूध देकर हिसार में पहला प्राइज जीता था. हिसार में होने वाले सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ बफेलो रिसर्च के कार्यक्रम में 28.7 किलो दूध देकर सरस्वती अव्वल रही. यही नहीं हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड की प्रतियोगिता में 28.8 किलो दूध देकर रिकॉर्ड बनाया.

Advertisement