दहेज लोभियों ने ली हरियाणा की बेटी की जान, पांच माह के मासूम के सिर से उठा मां का साया

रोहतक। हरियाणा के झज्जर जिले के गांव डावला में एक महिला वीरवार सुबह संदिग्ध हालात में फंदे पर लटी हुई मिली। घटना की सूचना मिलते ही मृतका के मायके वाले व पुलिस भी मौके पर पहुंची। जिसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला सिविल अस्पताल में लाया गया।

वहीं पुलिस ने मृतका के पिता के बयान दर्ज कर पति सहित तीन लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया है। बयानों के आधार पर आगामी कार्रवाई करते हुए शव को पोस्टमार्टम के बाद स्वजनों को सौंप दिया।

रोहतक के गांव अजायब निवासी ईश्वर ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि उसकी करीब 22 वर्षीय बेटी पूजा की शादी डेढ़ वर्ष पहले गांव डावला निवासी अनुज के साथ की थी। ईश्वर के मुताबिक शादी के समय परिवार ने अपनी हैसियत के अनुसार दान-दहेज दिया।

 लेकिन, शादी के कुछ समय बाद ही ससुराल वाले पूजा को दहेज की मांग के लिए तंग करने लगे। जब उन्हें इसका पता लगा तो मायका पक्ष ने ससुराल पक्ष को समझाने का भी प्रयास किया। ताकि पति-पत्नी अच्छे से जीवन बिता सकें। लेकिन, ससुराल वालों ने उनकी एक नहीं मानी। बार-बार दहेज की मांग को लेकर वे पूजा को तंग करते रहे। जबकि, वीरवार को उन्हें डावला से सूचना मिली कि पूजा फंदे पर लटकी हुई है।

पिता के मुताबिक पूजा के ससुराल वाले इसके बारे में कुछ स्पष्ट बताने से भी हिचकिचा रहे थे। साथ ही उन्हें संदेह है कि पूजा को दहेज लोभी ससुराल वालों ने शिकार बनाया है। पूजा साहसी लड़की थी, इसलिए आत्महत्या जैसा कदम भी नहीं उठा सकती।

इधर, पुलिस के समक्ष ससुराल वालों ने बताया कि पूजा ने फंदा लगाकर आत्महत्या की है। शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल में लाया गया। जहां पर दोनों पक्षों में तनाव नहीं बनें। इसके लिए पुलिस की टीम थाना प्रभारी राजेश कुमार की अगुवाई में मौके पर मौजूद रही।

पूजा को एक पांच माह का बेटा भी था। छोटी सी उम्र में बच्चे के सिर से माता का साया छिन गया। लोगों की आंखों में एक तरफ पूजा की मौत का गम था तो दूसरी तरफ बच्चे के भविष्य की भी चिंता। जिला अस्पताल में पहुंचे स्वजनों की आंखें भी नम थी। इधर, यह भी सामने आया कि परिवार में इससे पहले दहेज की मांग को लेकर विवाद हो चुका है।

सदर थाना प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि मृतका पूजा के पिता ईश्वर के बयान दर्ज किए गए हैं। बयानों के आधार पर पूजा के पति, सास-ससुर के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया है। शव को पोस्टमार्टम के बाद स्वजनों को सौंप दिया। मौत के स्पष्ट कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही चल पाएगा।

Advertisement