बाबा साहेब की शिक्षाओं को करें अपने जीवन में आत्मसात :- सुभाष चन्द्र

इंडिया ब्रेकिंग/करनाल रिपोर्टर (ब्यूरो) करनाल 14 अप्रैल, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने भारत रतन डॉ० भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए आग्रह किया है कि कोरोना वायरस के चलते सभी लोग अपने घरों में रहकर ही संविधान निर्माता की जयंती मनाएं। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें ताकि पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में देश व हरियाणा प्रदेश को कोविड-19 से मुक्त करने के लिए चलाई जा रही मुहिम में हम सब मिलकर कामयाब हो सकें।

उन्होंने ने कहा कि भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर ने उत्तम संविधान का निर्माण कर भारत को विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में स्थापित करने का काम किया है। उन्होंने अपने जीवन में सामाजिक उत्थान के साथ-साथ सामाज में फैली कुरीतियों व संकीर्णताओं से भारत को मुक्त कराने का गौरवपूर्ण कार्य किया है। संविधान में प्रदत्त अधिकार व कर्तव्यों का निर्वहन कर आज हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में अपने देश को हर दृष्टि से अग्रणी बनाने के लिए प्रयासरत्त हैं।

चन्द्र ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने प्रथम कार्यकाल से भारत रत्न बाबा साहेब, संत कबीर दास जी, सृष्टि कर्ता भगवान वाल्मीकि जी, संत शिरोमणि रविदास जी जैसे महापुरूषों की जयंती को राजकीय स्तर पर मनाने की परंपरा शुरू की है। इस बार परिस्थिति कठिन है और कोरोना की रोकथाम व बचाव के लिए लागू किए लॉकडाउन के कारण सभी लोग अपने घरों में ही रहकर बाबा साहेब की जयंती मनाएं। बाबा साहेब की शिक्षाओं ने सर्व समाज को आगे बढ़ाने का काम किया है ना कि किसी वर्ग विशेष को। जीवन भर उनका संघर्ष समस्त मानव जाति के लिए ही रहा उन्होंने हर उस गरीब को आगे बढ़ाने की वकालत की जो पिछड़ा है। समस्त प्रदेश वासियों से आग्रह है कि मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अपने प्रदेश के चंहुमुखी विकास का ही चिंतन करें।

Advertisement