कुरुक्षेत्र में साइक्लिंग के लिए बनाया गया गलियारा, जानिए खुलने का समय

Advertisement

------------- Advertisement -----------

कुरुक्षेत्र ,14 जुलाई अंडर ट्रेनिंग आईएएस वैशाली सिंह ने कहा कि शहर में साईक्लिंग को बढ़ावा देने, शहर के पर्यावरण में सुधार लाने और लोगों को तंदरुस्त करने के उदेश्य से पैडल बियोंड की पहल की पर गलियारा बनाया गया है। इस गलियारे में सुबह 5 बजे से 7 बजे तक और सायं 6 बजे से 8 बजे तक केवल साईकिल सवार लोगों को ही जाने की इजाजत दी जाएगी। यह गलियारा सैक्टर 7 व 10 की डिवाईडिंग रोड़ पर बनाया गया है, इसके अलावा कुछ अन्य सडक़ों का भी चयन किया जाएगा। यह योजना उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा के मार्गदर्शन में ही तैयार की गई है। इस गलियारे का उदघाटन उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा बुधवार को सायं 6 बजे करेंगे।

अंडर ट्रेनिंग आईएएस वैशाली सिंह ने मंगलवार को देर सायं बातचीत करते हुए कहा कि उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा के आदेशानुसार पैडल बियोंड की पहल पर साईक्लिसट के एक गलियारा तैयार किया गया है। इस गलियारे के तहत कुछ सडक़े निर्धारित समय के लिए मोटर यातायात के लिए बंद कर दी जाएंगी और साईक्लिंग करने हेतू आमजन के लिए खोल दी जाएंगी।

Advertisement

ऐसा करने से सभी उम्र के क्षमताओं के लोगों के लिए एक सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाने का प्रयास किया गया है, जहां लोग बेझिझक होकर घूम सकते है और साईकिल भी चला सकते है। इसके लिए सैक्टर 7 और 10 के डिवाईडिंग रोड़ को चिन्हित किया गया है। इस योजना में डीएसपी ममता सौदा का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है और सुरक्षा व्यवस्था पर भी डीएसपी ममता सौदा नजर रखेंगी।

उन्होंने कहा कि इस गलियारे में सुबह 5 बजे से 7 बजे तक और सायं 6 बजे से 8 बजे तक लोग घूम सकते है और साईकिल चला सकते है। इस समयावधि के दौरान गलियारें में मोटर यातायात पर पाबंदी रहेगी। इसलिए शहर के लोग इस गलियारे में साईकिल चलाने के लिए शिरकत करे, लेकिन कोविड-19 की गाईडलाईंस को भी जहन में रखना है, सभी लोग गलियारे में सैर करते और साईकिल चलाते समय सोशल डिस्टैंस रखने और मास्क पहनने जैसे नियमों की सख्ती से पालना करेंगे तथा साईक्लिस्ट हेलमेट पहनकर साईकिल चलाए ताकि सभी अपने आपको सुरक्षित रख सके।

उन्होंने कहा कि आज आधुनिक और बदलते दौर में लोग व्यायाम और शारीरिक कसरत पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहें है, जिसका आमजन के स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ रहा है। इसके अलावा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को अपनी इम्यूनिटी पावर को मजबुत करना है और स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए साईकिल चलाने और व्यायाम पर ध्यान देना है। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखते हुए उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा के मार्गदर्शन में इस योजना को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

Advertisement