डिलीवरी ब्वॉय एलपीजी सिलेंडर देते समय में मांगे एक्स्ट्रा चार्ज तो करें ये काम, कंपनी ने दी जरूरी जानकारी

नई दिल्ली. अगर आप हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) के एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) सब्सक्राइबर है तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. एलपीजी सिलेंडर के लिए पेमेंट को लेकर एचपीसीएल ने एक खास जानकारी दी है. अब आपको एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी के समय डिलीवर ब्वॉय (Gas Delivery Boy) को कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं है.

आपको क्यों एलपीजी सिलेंडर डिलीवरी चार्ज क्यों नहीं देना चाहिए?

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सूचना के अधिकार के हवाले से एक कहा गया है कंपनी ने साफ तौर पर कहा है कि ग्राहकों को गैस डिलवर करने वाले व्यक्ति को डिलीवरी चार्ज देने की जरूरत नहीं है. आरटीआई के जरिए आवदेन करने के बाद एचपीसीएल ने इस बारे में जानकारी दी है.

एचपीसीएल ने अपने जवाब में कहा कि गैस डिस्ट्रिब्युटर की यह जिम्मेदारी है कि वो ग्राहकों के दरवाजे पर गैस सिलेंडर की डिलीवरी करे. किसी भी बिल्डिंग या फ्लैट के किसी भी फ्लोर पर गैस डिलीवरी के लिए कोई चार्ज नहीं देना होता है. ग्राहक को केवल बिल में दिए गए अमाउंट का ही पेमेंट करना है.

हैदराबाद के करीन अंसारी ने एक आरटीआई के जरिए एचपीसीएल से यह सवाल पूछा था. उन्होंने आरटीआई के जरिए यह जानकारी तब मांगी, जब उनसे डिलीवरी ब्वॉय द्वारा एक्स्ट्रा पैसे मांगा गया.

एचपीसीएल ने कहा कि ग्राहक इस अतिरिक्त चार्ज को देने से मना कर सकते हैं. ऐसा कोई नियम नहीं है, जिसके तहत गैस डिस्ट्रिब्युटर एलपीजी सिलेंडर डिलीवर करते समय ग्राहकों से डिलीवरी चार्ज वसूलें. बिल में दिए गए अमाउंट से ज्यादा नहीं वसूला जा सकता है.

अगर आपसे भी सिलेंडर की डिलीवरी र्चाज मांगा जाए तो क्या करें?

आरटीआई रिप्लाई में कंपनी ने सुझाव दिया है कि ग्राहक डिलवरी करने वाले व्यक्ति या गैस डिस्ट्रिब्युटर के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं

Advertisement