दिल्लीे मेट्रो ने दी सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को बड़ी राहत, जाने वजह

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने सिविल सर्विसेज एग्‍जाम की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को बड़ी राहत दी है। 4 अक्‍टूबर को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए सुबह 6 बजे से ट्रेनें चलेंगी। DMRC ने एक ट्वीट में कहा कि ‘रविवार को सभी लाइनों पर टर्मिनल स्‍टेशंस से सुबह 6 बजे दिल्‍ली मेट्रो की सेवाएं शुरू हो जाएंगी।’ कोरोना वायरस के चलते फिलहाल दिल्‍ली मेट्रो की सेवाएं सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक के लिए उपलब्‍ध हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए करीब 10 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। दिल्‍ली में रहकर देशभर के स्‍टूडेंट्स इस परीक्षा की तैयारी करते हैं। कोरोना वायरस के चलते पहले ही एग्‍जाम एक बार पोस्‍टपोन हो चुका है। पहले यह परीक्षा 31 मई 2020 को होनी थी। लेकिन लॉकडाउन की वजह से इसे टाल दिया गया। 4 अक्‍टूबर नई तारीख चुनी गई। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी 2021 को किया जाएगा।

परीक्षा देने जा रहे सभी यात्रियों को ध्यान देना होगा कि मेट्रो स्‍टेशन में एंट्री से पहले आपके शरीर का तापमान चेक किया जा रहा है। एसिम्‍प्‍टोमेटिक होने पर ही भीतर जाने दिया जाएगा। 45 बड़े स्‍टेशंस पर ‘ऑटो थर्मल स्‍क्रीनिंग कम हैंड सैनिटाइजेशन मशीन’ लगाई गई हैं। बाकी मेट्रो स्‍टेशंस पर ‘ऑटो सैनिटाइजर डिस्‍पेंसर्स’ लगे होंगे। ‘ऑटो थर्मल स्‍क्रीनिंग कम हैंड सैनिटाइजेशन मशीन’ पैसेंजर के सामने आते ही तापमान नाप लेगी। नियम न टूटें और सावधानीपूर्वक मेट्रो चले, भीड़ मैनेज की जा सके, इसके लिए स्‍टेशंस पर पर्याप्‍त संख्‍या में सुरक्षाकर्मी मौजूद हैं। कोच के भीतर सीटों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग के लिए स्टिकर्स लगाए गए हैं। जिस सीट पर स्टिकर लगा है, उसे छोड़कर अगली सीट पर बैठना है।

Advertisement