बेटियों को 68 लाख मिलेंगे: मोदी सरकार दे रही बड़ा तोहफा, निकाली ये स्कीम

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने देश के लिए बहुत सी नई योजनाए शुरू कराई है जो सबके हित के लिए है। जिसका फायदा आम लोगों को मिल रहा है या मिलेगा। वैसे तो केंद्र सरकार ने बहुत सी सरकारी बचत योजनाएं बनाई हैं, जिसमें आप निवेश कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके घर में 10 साल से कम उम्र बच्ची है तो आप उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना के अंदर अकाउंट खुलवा सकते हैं। वहीं सरकार इस स्कीम पर बेहतर रिटर्न दे रही है। ये स्कीम बेटियों के लिए ही शुरू की गई है।

इस स्कीम के अंदर आप कम से कम 250 रुपये से अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप इस योजना के अंदर सालाना ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं और जो आपको 21 साल बाद करीब 68 लाख रुपये तक का रिटर्न मिलता है।

कहां से खुलवाए SSY खाता?


india के अंदर आवेदक अपनी बेटी के नाम पर किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं। वहीं आप इस योजना की हेल्प से अपनी बेटियों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। बहुत से प्राइवेट बैंक में अकाउंट खुलवाने की भी सुविधा है।

आप एक बच्ची के नाम पर सिर्फ एक खाता खुलवा सकते है। एक अभिभावक केवल 2 बेटियों के नाम से अकाउंट खुलवा सकता है। लेकिन अगर जुड़वां या तीन बच्चियां एक साथ होती हैं, तो फिर तीसरी बच्ची को भी इस स्कीम का फायदा मिलेगा।

ये योजना 21 साल के बाद मैच्योर होती

इस योजना में अभी 7.6% सालाना ब्याज मिल रहा है। आप बच्ची के 10 साल के होने से पहले तक ये खाता खुलवा सकते है। आपको शुरुआती 14 साल के लिए खाते में रकम जमा करनी होती है। वहीं ये योजना 21 साल के बाद मैच्योर होती है।18 साल की उम्र के बाद अगर बेटी की शादी होती है तो पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा 18 वर्ष की उम्र के बाद बेटी की पढ़ाई के लिए 50 फीसदी तक पैसा निकाल सकते हैं।

ये दस्तावेज लगेंगे अकाउंट ओपन कराने में

SSY के अंदर खाता खुलवाने के लिए आवेदक को फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।

निवेश के फायदे

SSY में बाकी सभी योजनाओं की तुलना में इसमें ब्याज ज्यादा मिलता है। आप बच्ची की उच्च शिक्षा और शादी-ब्याह के लिए बचत कर सकते हैं। सबसे खास बात मैच्योरिटी पर जो रकम मिलती है, उस पर टैक्स नहीं लगता।

Advertisement