त्योहारी सीजन सेल में क्रेडिट कार्ड से खरीदारी कर बचाएं पैसे, जानिए कैसे

त्योहारी सीजन के साथ ही शनिवार से ई-कॉमर्स कंपनियों की ‘त्योहारी सीजन सेल’ शुरू हो जाएगी। इस दौरान आप क्रेडिट कार्ड के जरिए समझदारी से खरीदारी कर अच्छी-खासी रकम बचा सकते हैं।

बैंक बाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी बताते हैं कि त्योहारी सीजन सेल शुरू होने के साथ ही बिजनेस एवं क्रेडिट कार्ड प्रदाता अपने ग्राहकों को नई कार या अन्य सामानों की खरीदारी पर आकर्षक ऑफर और बड़ी छूट की पेशकश करते हैं।

कई ई-कॉमर्स कंपनियां क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर 10 फीसदी इंस्टैंट छूट के साथ कई अन्य ऑफर भी देती हैं। ऐसे में खरीदारी से पहले इस बात की जांच जरूर करें कि कौन सी वेबसाइट आपके कार्ड पर कितनी छूट दे रही है। आपके कार्ड पर ‘नो कॉस्ट ईएमआई’ की सुविधा है या नहीं।

कार्ड पर ऑफर जांचें, करें बचत  

त्योहारी सीजन के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को विभिन्न बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर ऑफर, अतिरिक्त छूट और रिवॉर्ड प्वाइंट देने की पेशकश करती हैं। इसका बेहतर इस्तेमाल कर आप अच्छी-खासी रकम बचा सकते हैं।

मान लीजिए, आपको पुरानी टीवी को एक्सचेंज कर 55 इंच की स्मार्ट टीवी खरीदनी है, जिसकी सामान्य दिनों में कीमत 43,000 रुपये है। त्योहारी सीजन में आपको इस पर 4,000 रुपये तक की छूट मिल सकती है। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर 1,500 रुपये तक कैशबैक भी मिल सकता है।

इसके अलावा, स्मार्ट टीवी बेचने वाली कंपनी एक्सचेंज पर 2,000 रुपये का ऑफर दे रही है। इस तरह आप 43,000 रुपये की स्मार्ट टीवी महज 35,500 रुपये में खरीद सकते हैं।

रिवॉर्ड प्वाइंट और प्रोमोशनल डील का करें इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर कैशबैक, छूट, एयर मिल्स, फ्रीबिज, रिडंप्शन प्वाइंट, गिफ्ट वाउचर्स जैसे रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं। जैसे-जैसे आप खरीदारी करते हैं, रिवॉर्ड प्वाइंट बढ़ता जाता है। कई बैंक तो क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर 0.5 फीसदी से लेकर 5 फीसदी तक कैशबैक देते हैं। हालांकि, यह सुविधा बैंक की ओर से तय लिमिट पर मिलती है। त्योहारी सीजन के दौरान क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर इन रिवॉर्ड प्वाइंट और प्रोमोशनल डील का इस्तेमाल जरूर करें।

नो कॉस्ट ईएमआई विकल्प चुनें

त्योहारी सीजन में बड़ी खरीदारी पर बैंक ‘नो कॉस्ट ईएमआई’ का विकल्प भी देते हैं। बड़े वित्तीय बोझ से बचने के लिए यह ग्राहकों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

इसके जरिए आप बड़ी खरीदारी पर किस्तों में भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, ‘नो कॉस्ट ईएमआई’ का विकल्प चुनते समय ध्यान रखें कि किस्त उतनी ही राशि का बनवाएं, जितना आप चुका सकें। किस्त भुगतान में चूक पर आपको भारी-भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है।

ऑनलाइन खरीदारी में इन बातों का रखें ध्यान

आधिकारिक बेवसाइट को प्राथमिकता: ई-कॉमर्स वेबसाइट के अलावा उत्पाद को उसकी निर्माता कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या एप पर भी खोजें। वहां उपलब्ध होने पर ही खरीदें।

फेक साइट से रहे सावधान: ऐसे वेबसाइट पर कई बार उत्पाद पर भारी छूट दिखाकर लोगों को लुभाया जाता है। यहां ऑर्डर करने पर पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन सामान पहुंचता नहीं है या गलत सामान पहुंचता है।

उत्पाद का रिव्यू करें: त्योहारी सेल में खरीदारी से पहले उत्पाद का पूरा रिव्यू देखें। वारंटी और गारंटी भी देखें।

सेव न करें डिटेल: खरीदारी के दौरान भुगतान करते समय अपने एटीएम या क्रेडिट कार्ड की जानकारी सेव न करें।

कैश ऑन डिलीवरी सबसे सुरक्षित: अगर किसी उत्पाद के ऑर्डर के दौरान यह सुविधा मिलती है तो इसे ही चुनें। इसमें ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा कम रहता है।

Advertisement