हरियाणा में 1 अक्टूबर से शुरू होगी कपास की खरीद, सरकार ने किए ये इंतजाम

चंडीगढ़। पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद शुरू हो चुकी है। धान की खरीद शुरू करने के साथ हरियाणा सरकार ने पहली अक्टूबर से कपास की खरीद शुरू करने का ऐलान किया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार भारतीय कपास निगम (सीसीआई) के माध्यम से एक अक्टूबर 2020 से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कपास की खरीद शुरू करेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कपास खरीद केंद्रों की संख्या भी बढ़ाएगी ।

सीएम मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दिल्ली में कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में कपास के उत्पादन और खेतीबाड़ी का विस्तृत ब्योरा उन्हें बताया। सीएम ने बताया कि प्रदेश में वर्ष भर करीब 1 करोड़ क्विंटल कपास का उत्पादन होता है।

प्रदेश में कपास की बड़े स्तर पर खेती भी आठ ही जिलों में होती है। इसलिए केंद्र से मांग है कि इस बार सरकार प्रदेश के किसानों से कपास की खरीद कॉटन कारपोरेशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) के माध्यम से करे। बताते चलें कि प्रदेश में सीसीआई के 40 परचेज सेंटर हैं। जिसके जरिए किसानों से कपास खरीदा जा सकता है। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार चाहती है कि सीसीआई भी प्रदेश के आढ़तियों के माध्यम से खरीद करे। ताकि उन्हें भी प्रति क्विंटल मिलने वाला कमीशन और हैंडलिंग चार्ज भी मिल सके। प्रदेश सरकार की अपील पर कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने हर संभव सहयोग और मदद का आश्वासन दिया है।

पिछले साल हरियाणा में 20 कपास खरीद केंद्र थे, जिसे इस साल बढ़ाकर 40 किया जा रहा है। खट्टर ने स्पष्ट किया कि कपास की खरीद प्रक्रिया के दौरान 12 प्रतिशत तक नमी के पहले से ही निर्धारित मानक का पालन किया जाएगा और इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

Advertisement