मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल के खिलाडिय़ों को कईं खेल सुविधाओं की दी सौगात

Advertisement

------------- Advertisement -----------

इंडिया ब्रेकिंग/करनाल रिपोर्टर (ब्यूरो) करनाल 25 जुलाई, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल में खिलाडिय़ों के लिए खेल सुविधाओं में इजाफा करते हुए शहर के कर्ण स्टेडियम परिसर में बॉक्सिंग हॉल के निर्माण के लिए 1 करोड़ 35 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करने के साथ-साथ 6 बैडमिन्टन कोर्ट बनाए जाने की भी घोषणा की। उन्होंने कर्ण स्टेडियम में 3 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित खेल सुविधा केन्द्र, खिलाडिय़ों को समर्पित किया और केन्द्र के सेंट्रल हाल में आयोजित एक कार्यक्रम में करनाल जिला के 12वीं परीक्षा में टॉपर रहे 22 विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। खेल राज्यमंत्री संदीप सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

करनाल में खेल कॉम्पलैक्स से जुड़ी अन्य मांगों के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने एक खुशनुमा सूचना देकर बताया कि आज शनिवार का दिन खेलों को लेकर महत्वपूर्ण दिन है, इसके तहत केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजुजू से हरियाणा में खेल सुविधाओं को लेकर बातचीत होगी, जिससे हरियाणा के हिस्से में बहुत कुछ आएगा, ऐसी उम्मीद है। इससे करनाल के खिलाडिय़ों की 50 मीटर स्वीमिंग पुल की मांग भी पूरी हो जाएगी।

Advertisement

खेलों का सामान रखने के लिए भी सेंट्रल स्टोर बनाया जा सकता है। इसी प्रकार एथेलेटिक्स में भी केन्द्र की सहमति से कई खेल सुविधाएं मिलने की उम्मीद है। करनाल में क्रिकेट जैसे खेलों के लिए अंतराष्ट्रीय स्तर के बड़े खेल स्टेडियम की मांग पर उन्होंने कहा कि फिलहाल इस पर विचार करने की बात है। उन्होंने कहा कि देश में परम्परागत खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। खिलाडिय़ों से भी आह्ववान है कि वे परम्परागत खेलों से जुड़ें।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा को स्पोटर्स हब बनाएंगे, जिससे प्रदेश के कोने-कोने में राष्ट्रिय स्तर के खेल सुविधाओं की अवसंरचना, प्रशिक्षण व कोच उपलब्ध करवाए जाएंगे। हरियाणा की खेल नीति देशभर में श्रेष्ठ  है। प्रदेश के खिलाडिय़ों को नौकरियों में आरक्षण जैसी सुविधाएं प्राप्त हैं।

उन्होंने कहा कि केवल संकल्प की आवश्यकता है, हमारे खिलाड़ी निश्चित रूप से आगे बढ़ेंगे, सरकार की ओर से कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खेलों में हरियाणा को देश के अंदर सर्वोच्च स्थान प्राप्त है। एशियन खेल हो या कोमनवेल्थ या अंतराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाएं हो, उनमें आधे से ज्यादा विजेता हरियाणा के रहे हैं। लेकिन राष्ट्रिय स्तर पर अभी हम पीछे हैं और अधिक मेहनत व लगन से आगे बढ़ सकते हैं।

बता दें कि कर्ण स्टेडियम में खेल सुविधा केन्द्र का निर्माण 20895 वर्ग फुट में किया गया है। इसके भू-तल पर वीआईपी लाँज, जेएफओ रूम, जिम, प्लेयर न्यूट्रिशियन सैंटर, खिलाडिय़ों के लिए लॉकर/चेंजिंग रूम, प्रैक्टिस हॉल तथा लड़के-लड़कियों व विकलांगों के लिए शौचालय उपलब्ध करवाए गए हैं। इसी प्रकार प्रथम तल पर स्पोर्टस नॉलेज सैंटर, डीएफओ व स्टाफ के रूम, चेंजिंग रूम तथा शौचालय उपलब्ध हैं। द्वितीय तल पर केयर टेकर रूम, लड़कियों के लिए चेंजिंग रूम तथा लड़के, लड़कियों तथा विकलांगों के लिए शौचालय बनाए गए हैं।

शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने हाल ही में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं परीक्षा परिणामों में करनाल जिला के मैरिट प्राप्त 22 विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इनमें सर्वाधिक अंक प्राप्त टॉपर इंद्री खंड के गांव रिंडल स्थित भारत पब्लिक स्कूल की छात्रा सीमा देवी थी जिसने 98.4 प्रतिशत अंक लिए। राजकीय स्कूलों में सीनियर सैकेंड्री स्कूल गोल्ली की छात्रा तमन्ना भी 97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर टॉपर रही।

सम्मानित होने वाले अन्य विद्यार्थियों में संत निक्का सिंह पब्लिक स्कूल निर्मल धाम की प्रीति कुमारी, ज्ञान भारती पब्लिक स्कूल मटक माजरी इंद्री की छात्रा रश्मि पाल, नवनीत कौर व मोना, सरस्वती विद्या मंदिर राहड़ा की कृतिका, पारस पब्लिक स्कूल करनाल की साक्षी बर्मन, आनंद पब्लिक स्कूल निगदू की अमृत कौर, महर्षि दयानंद सीनियर सैकेंड्री स्कूल बल्ला के अंकुर,महर्षि वेदव्यास सीनियर सैकेंड्री स्कूल बस्तली के बिक्रम सिंह, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कैमला की पल्लवी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भादसों की गगनदीप कौर, राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल तरावड़ी की भारती व चेतना, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घरौंडा की ऋतु, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ब्याना के निशांत, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पटेहड़ा के साहिल कुमार, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय निसिंग की कोमल, राजकीय वरिष्ठ कन्या माध्यमिक विद्यालय सालवन की काजल तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मुनक की भावना शामिल रही।

इस अवसर पर परिवहन विभाग हरियाणा के आयुक्त तथा निदेशक खेल विभाग एसएस फुलिया, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया, मुख्यमंत्री के ओएसडी सतीश सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद, महापौर रेनू बाला गुप्ता, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र, जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र मलिक, भाजपा के मीडिया प्रभारी शमशेर नैन तथा जिला महामंत्री योगेन्द्र राणा भी मौजूद रहे।

Advertisement