ट्रेन में बिना हाथ लगाए टिकट चेक करेगा TTE, ऐसे होगा पूरा प्रोसीजर

Advertisement

------------- Advertisement -----------

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के चलते अब रेलवे रिजर्वेशन टिकट को लेकर नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। जहां टिकट कलेक्टर यानी टीटी रिजर्वेशन टिकटों को बिना टच किए हुए ही उसकी जांच कर सकेंगे। इसके लिए एक ऐप्लीकेशन होगा जिसे डाउनलोड करने के बाद टीटीई QR कोड से रिजर्वेशन टिकटों की सारी डिटेल की जांच कर सकेंगे। इससे यात्री के मोबाइल फोन के लिंक और QR कोड के मिलान से उसकी यात्रा का डिटेल्स मोबाइल फोन पर उपलब्ध हो जाएगा।

रेलवे की यह सुविधा 22 जुलाई से शुरू कर दी गई है

Advertisement

रेलवे की यह पहल 22 जुलाई से मुरादाबाद डिवीजन से शुरू कर दी गई है। मुरादाबाद मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने कहा कि हमने अपने टिकट रिजर्वेशन सिस्टम में बदलाव किया है। इससे हर टिकट के लिए यूनिक QR कोड जारी किया जाएगा। टीटीई के पास टर्मिनल से या अन्य उपकरणों के माध्यम से क्यूआर कोड स्कैन किया जा सकता है।

बता दें कि पिछले साल उत्तर पश्चिम रेलवे 12 स्टेशनों के लिए मोबाइल पर अनारक्षित टिकट आसानी से प्राप्त करने के लिए QR कोड की शुरुआत की थी।

QR कोड के माध्यम से टिकट कैसे बुक करें-

QR कोड के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए, ग्राहक को गूगल प्ले स्टोर से UTS एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ऐप पर रजिस्टर्ड करना होगा। लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। लॉगिन के बाद यूजर को ‘बुक टिकट’ मेन्यू में QR बुकिंग का चयन करना होगा। स्टेशन परिसर में उपलब्ध QR कोड को स्कैन करना होगा। डेस्टिनेशन और अन्य आवश्यक क्षेत्रों के चयन से बुकिंग प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Advertisement