रेलवे टिकट बुकिंग नियमों में हुआ बदलाव, अब आसानी से मिलेगा रिजर्वेशन

Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) ने टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है. अब ट्रेन चलने के 5 मिनट पहले तक यात्री कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं. दरअसल रेलवे ने COVID19 के पहले के रिजर्वेशन चार्ट बनाने के नियमों को फिर से लागू कर दिया है. ट्रेन चलने के आधे घंटे पहले दूसरा रिजर्वेश चार्ज बनेगा. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए रेलवे पिछले महीनों से ट्रेन चलने के दो घंटे पहले चार्ट बना रहा था.

क्रिस ने सॉफ्टवेयर में किया बदलाव

जोनल रेलवे की मांग को ध्यान में रखते हुए CRIS ने सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव कर दिए हैं. अब यात्री ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटर से दूसरा चार्ट बनने तक कन्फर्म टिकट बुक करा सकते हैं.


पांच मिनट पहले तक बुक हो सकेगी टिकट

कोरोना महामारी के चलते किए गए लॉकडाउन के पहले तक रेलवे में ट्रेन चलने के 4 घंटे पहले पहला रिजर्वेशन चार्ट बनता था वहीं दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन चलने के 30 मिनट से 5 मिनट पहले तक बनता था.

करेंट काउंटर से बुक हो सकता है कन्फर्म टिकट

ट्रेन में सीट उपलब्ध होने पर यात्री करेंट काउंटर से भी टिकटों की बुकिंग करा सकते थे. वहीं अगर इस दौरान ट्रेन को कैंसिल कर दिया जाता है तो यात्रियों को रेलवे के रिफंड रूल्स के तहत रिफंड मिलता है.

ट्रेन चलने के पहले खाली सीट बुक कराई जा सकती है

अगर पहले रिजर्वेशन चार्ट में किसी यात्री का कन्फर्म टिकट है और वो दूसरा चार्ट बनने तक अपना टिकट कैंसिल करा देता है तो दूसरा कोई यात्री ऑनलाइन या पीआरएस काउंटर के जरिए इस खाली सीट के लिए टिकट बुक करा सकता है.

इस तरह IRCTC से बुक करें E-Ticket

सबसे पहले irctc.co.in पर लॉगइन करें और अपना IRCTC account बनाएं. यहां खुले पेज पर आपको कहां से कहां की यात्रा करनी है, यात्रा की तारीख, क्लास आदि भरें. आपके सामने आई लिस्ट में अपनी ट्रेन और क्लास चुने यहां आपके कितनी सीटें खाली हैं ये दिखाया जाएगा खाली सीटों के आधार पर आप आप टिकट सेलेक्ट करें यहां आपको किराया दिखाया जाएगा. आप अपना किराया सेलेक्ट करें और भुगतान करें. टिकट बुक होते ही आपको रजिस्टर्ड मेल और मैसेज पर टिकट आ जाएगा.

Advertisement