HomeViral Newsकेंद्र सरकार बेचेगी सस्ता सोना, 20 जून से कर सकते हैं खरीदारी,...

केंद्र सरकार बेचेगी सस्ता सोना, 20 जून से कर सकते हैं खरीदारी, चेक करें कितना है 10 ग्राम गोल्ड का भाव?

Sovereign Gold Bond: अगर आप भी सस्ता सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है.

केंद्र सरकार आपको बाजार से भी सस्ते में गोल्ड खरीदने का मौका दे रही है. आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 (Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23) की पहली सीरीज के तहत सोना खरीद सकते हैं. आपको 20 जून से यह मौका मिलेगा. तो सस्ता सोना खरीदने से पहले आप एक बार 10 ग्राम गोल्ड का भाव चेक कर लें-

कितना है रेट्स?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2022-23 की पहली सीरीज के लिए इश्यू प्राइस 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. आरबीआई ने इस बारे में जानकारी दी है. SGB की यह सीरीज 20 जून से लेकर 24 जून तक ओपन रहेगी.

कब ओपन होगी दूसरी सीरीज?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि स्वर्ण बॉन्ड योजना 2022-23 की दूसरी श्रृंखला आवेदन के लिए 22 से 26 अगस्त के दौरान उपलब्ध होगी. आपको बता दें केंद्रीय बैंक भारत सरकार की तरफ से यह बॉन्ड जारी करता है. ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (एचयूएफ), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है.

50 रुपये की मिलेगी छूट

इसके अलावा इस सीरिज में अगर आप डिजिटल मोड के जरिए पेमेंट करते हैं तो निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से छूट जाएगी. तो इस हिसाब से यह आपको 5,041 रुपये प्रति ग्राम के भाव पर मिल जाएगा.

कहां से खरीद सकते हैं ये बॉन्ड?

अगर इसकी खरीदारी की बात की जाए तो निवेशक इसे स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), NSE और BSE के माध्यम से खरीद सकते हैं. बता दें स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है.

जानें कितना खरीद सकते हैं सोना?

अगर इसमें अधिकतम निवेश की बात की जाए तो आप मैक्सिमम 4 किलोग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते हैं. इसके अलावा ट्रस्ट या फिर किसी संस्था की बात की जाए तो वह 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं.

क्या होता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

आपको बता दें यह एक तरह का सरकारी बॉन्ड होता है. इस योजना को आरबीआई की ओर से जारी किया जाता है. सरकार ने इसे साल 2015 में शुरू किया था. इसको आप सोने के वजन के रूप में खरीद सकते हैं. अगर यह बॉन्ड 5 ग्राम का है तो आप समझ लीजिए कि इसकी कीमत 5 ग्राम गोल्ड के बराबर होगी.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular