सीबीएसई के नियमों में बदलाव, 11 वीं कक्षा में वाणिज्य के साथ पढ़ सकेंगे ये विषय

कुरुक्षेत्र। लॉकडाउन में परीक्षा की कशमकश और ऑनलाइन पढ़ाई की टेंशन के बीच सीबीएसई के विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। पहले विद्यार्थी सीबीएसई से 10वीं पास करने के बाद परंपरागत राह पर चलते हुए विज्ञान, गणित, कामर्स या कला संकाय में 11वीं कक्षा में दाखिला लेते थे। अब इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। नए नियम में विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार तीन प्रमुख विषयों में गणित के साथ वाणिज्य, विज्ञान या इतिहास लेकर भी आगे की पढ़ाई कर सकेंगे। इस निर्णय के बाद 11वीं में अपनी पसंद के अनुरूप विषय चयन की आजादी विद्यार्थियों को मिली है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नए शिक्षा सत्र 2021-22 से संकाय प्रणाली को हटा दिया है। यह नीति आगामी वर्षों में लागू की जानी थी। बोर्ड ने कोरोना काल की परिस्थितियों को देखते हुए वर्तमान सत्र में ही स्कूलों को अपनाने कहा है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत किए गए बदलाव में हाई स्कूल की 10वीं कक्षा पास कर 11वीं कक्षा में प्रवेश प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय को चुनने की वर्षों पुरानी प्रणाली को हटा दिया गया है।

विज्ञान के साथ वित्तीय लेखांकन भी पढ़ सकेंगे

नई प्रणाली में विद्यार्थी 11वीं कक्षा में सभी संकाय में शामिल विषयों में किन्हीं तीन को पसंद कर 11वीं कक्षा में अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकेंगे। यानि अब वे विज्ञान के साथ वित्तीय लेखांकन, वाणिज्य के साथ इतिहास, गणित या कोई अन्य विषय चुन सकेंगे। इस तरह पुराने बंधन से मुक्त होकर किन्हीं तीन प्रमुख विषय के साथ अपने करियर को किसी आयाम तक पहुंचाने के लिए अपनी राह स्वयं तैयार कर सकेंगे।

सीबीएसई के इस फैसले से निश्चित तौर पर विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। नई शिक्षा नीति के तहत अपनी पसंद के विषय विद्यार्थी नई शिक्षा सत्र में चुन सकेंगे।

Advertisement