CBSE की कंपार्टमेंट परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए जरूरी गाइडलाइन्स, जान ले वरना होगा नुकसान

नई दिल्ली| केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा की सभी तैयारी पूरी कर ली हैं. आज 23 अगस्त 2022 को यह परीक्षा आयोजित की गई है, जो अब से कुछ ही घंटों में परीक्षा शुरु हो जाएगी. 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइस www.cbse.gov.in पर उपलब्ध है. जहां से छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट की परीक्षा 23 अगस्त से शुरू होकर 29 अगस्त 2022 तक चलेगी. वहीं सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 23 अगस्त 2022 से लेकर 30 अगस्त 2022 तक किया गया है

सीबीएसई ने जारी की गाइडलाइन

सीबीएसई ने कंपार्टमेंट प्रैक्टिकल परीक्षा गइडलाइन जारी करते हुए कहा कि, जिस छात्र को रिपीट इन प्रैक्टिकल घोषित किया गया है उसे केवल प्रैक्टिकल परीक्षा ही देनी होगी. इन छात्रों को थ्योरी परीक्षा में आने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि उनके पहले के थ्योरी मार्क्स को फॉर्वर्ड किया जाएगा. वहीं जिन छात्रों को प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों में घोषित किया गया है. उन्हें दोनों परीक्षाओं में शामिल होना होगा.

परीक्षा केंद्र पर इन नियमों को मानना है जरूरी

 परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले सभी छात्र को पहुंचना होगा.

 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंच परीक्षा का एडमिट कार्ड लाना न भूलें. बिना कार्ड के परीक्षा हॉल में  एंट्री नहीं मिलेगी.

 सभी छात्रों को परीक्षा हॉल में कोविड-19 नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा. इस दौरान फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी जैसी नियमों का पालन करना होगा.

 परीक्षा हॉल में पारदर्शी पानी की बोतल ही ले जाने दिया जाएगा.

 परीक्षा शुरू होने से 10-15 पहले छात्रों को क्यूश्चन पेपर दिया जाएगा.

 वहीं परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के इलेक्टॉनिक आइटम को लेकर जाने की मनाही है.

 

 

Advertisement