दिवाली से पहले और सस्ते हुए काजू, किशमिश, बादाम, लेकिन जल्द बढ़ेंगी कीमतें, जानिए क्यों

नई दिल्ली: दिवाली (Diwali) से पहले ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) और सस्ते हो गए हैं. काजू, बादाम, किशमिश की कीमतों में ऐसी गिरावट पहली बार देखने को मिल रही है. कोरोना संकट (Coronavirus pandemic) से पहले ड्राई फ्रूट्स की जो कीमतें थीं, अब भाव करीब 20 परसेंट तक गिर चुके हैं. इस साल की शुरुआत से लेकर अब एक नजर ड्राई फ्रूट्स की कीमतों पर

दिवाली से पहले सस्ते हुए ड्राई फ्रूट्स

ड्राईफ्रूट            जनवरी (रुपये/किलो)         नवंबर (रुपये/किलो)


  • काजू                    800                                      650
  • किशमिश              240                                      220
  • छुहाड़ा                 300                                      280
  • अंजीर                  750                                      800
  • अखरोट                850                                     600
  • बादाम                  650                                     590
  • छोटी इलायची       5000                                    3000

क्यों गिरे काजू, किशमिश के दाम

आम तौर पर दिवाली के पहले ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में आग लग जाती है. लेकिन कोरोना की वजह से सदियों पुराना ये सिद्धांत भी उल्टा पड़ गया. ड्राई फ्रूट्स के कारोबारियों का कहना है कि कई सालों बाद इस तरह की गिरावट देखने को मिली है. लॉकडाउन से पहले ड्राई फ्रूट्स की कीमतें 15-20 परसेंट तक बढ़ी थीं, इस दौरान पुराना माल खत्म हो रहा होता है और नई फसल का माल आने की तैयारी में होता है. लेकिन तभी लॉकडाउन लग जाता है और कारोबार बंद हो जाता है. ग्राहक बाजार में नहीं हैं, माल गोदामों में भरा रखा है, ऐसे में कीमतें गिरना लाजिमी है.

लेकिन जल्द बढ़ेंगे दाम

हालांकि ड्राई फ्रूट्स के दाम हमेशा ही कम रहेंगे, ये गलतफहमी भी मत पालिएगा.  क्योंकि लॉकडाउन खत्म हो चुका है. बाजार पूरी तरह से खुल चुके हैं. नवंबर, दिसंबर वैसे भी शादियों का सीजन होता है. दिल्ली समेत देश के और दूसरे राज्यों में शादी समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या में छूट दे दी है. यानि ड्राई फ्रूट्स की डिमांड आने वाले दिनों में बढ़ना शुरू हो जाएंगे.

Advertisement